Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में सोमवार से पहले बारिश नहीं, इस दिन होगी वर्षा, जानें अन्य राज्यों के हाल

2
- Advertisement -

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर में लोगों को उमस से राहत नहीं

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने के बावजूद बहुप्रतीक्षित मॉनसूनी बारिश के लिए कम से कम तीन दिन तक और इंतजार करना पड़ेगा. फिलहाल यहां सोमवार तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि क्षेत्र में बिना किसी बारिश के शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 जुलाई की रात दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "अगले तीन दिनों तक शुष्क स्थिति बनी रहेगी. हवा में धूल होगी और हल्की बारिश के 15 जुलाई और उसके बाद होने की उम्मीद है." निजी मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काईमेट ने भी मौसम विभाग की बात को दौहराते हुए कहा, अगले तीन दिनों में मौसम की कोई महत्वपूर्ण गतिविधि होने की संभावना नहीं है.

स्काइमेट के अनुसार, मौसमी कुंड हिमालय की तलहटी की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिससे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के उत्तरी जिलों में भारी बारिश की संभावना है. स्काईमेट प्रमुख महेश पलावत ने कहा, "15 जुलाई से, यह कुंड दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा व पंजाब के अन्य हिस्सों में बारिश के साथ दक्षिण की यात्रा शुरू करेग. 17 से 19 जुलाई के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है."

- Advertisement -

Monsoon Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, उत्तर भारत की तरफ बढ़ा मॉनसून

यूपी में झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत
लखनऊ व आस-पास के इलाकों में दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत दी है. बुधवार रात से गुरुवार तक 120 मिली मीटर से भी अधिक बारिश दर्ज की गई है. आगामी 24 से 36 घंटे तक बारिश होने के बाद मौसम के सामान्य रहने की संभावना है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में आज भी बादल छाने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. उत्तरी पूर्वी इलाकों को छोड़कर प्रदेश के बाकी हिस्सों में अगले दो दिन में मौसम साफ हो जाएगा. शुक्रवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 26 डिग्री, गोरखपुर का 24 डिग्री, झांसी का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार में हल्की व मध्यम बारिश के आसार
राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को भी बादल छाने के साथ रिमझिम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पटना तथा राज्य के कई हिस्सों में शनिवार व रविवार को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए हैं. शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 25. 2 डिग्री सेल्सियस रहा. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, भागलपुर और पूर्णिया का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री तथा गया का तापमान 27. 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में मॉनसून सक्रिय है. बीते दो-तीन दिनों से राज्य के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हो रही है. विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि शनिवार और रविवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

अमरनाथ यात्रा : बदलते मौसम, आतंकी खतरे और दुर्गम रास्ते के बावजूद आस्था की डोर मजबूत

बारिश से असम के बराक घाटी, त्रिपुरा की ट्रेन सेवाएं बाधित
लगातार बारिश की वजह से शुक्रवार को असम के बराक घाटी व त्रिपुरा के लिए ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं. बारिश की वजह से पूर्वोत्तर सीमावर्ती रेलवे (एनएफआर) के लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में रेल पटरियां प्रभावित हुई हैं. एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पी.जे.शर्मा ने कहा कि जतिंगा लुमपुर व न्यू हरंगजाओ स्टेशनों के बीच पटरियां प्रभावित हुई हैं, जिससे अधिकारियों को क्षेत्र से जोड़ने वाली चार ट्रेनों को रद्द या गंतव्य से पहले रोक दिया गया है. शर्मा ने कहा, "रेलवे पटरियों में दिक्कत शुक्रवार सुबह लगभग 9.30 बजे आई, जो ट्रेन के आवागमन के लिए सही नहीं था. मरम्मत का काम पहले ही शुरू हो चुका है और इसके बहाली में आठ घंटे से ज्यादा का समय लगेगा. परिणामस्वरूप कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है या अपने गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है."

टिप्पणियां

VIDEO: मध्य प्रदेश: बाइक सवार शख्स पानी के बहाव में गिरा, बाल-बाल बची जान

Source Article