TOP 5 NEWS: पीएम मोदी पाकिस्तान के एयर स्पेस का नहीं करेंगे इस्तेमाल और बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

0
- Advertisement -

पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झड़प

नई दिल्ली:

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे, और उनका विमान ओमान, ईरान और मध्य एशिया के लम्बे रास्ते से होकर जाएगा. इससे पहले, यह जानकारी दी गई थी कि भारत ने प्रधानमंत्री को SCO की बैठक में हिस्‍सा लेने जाने के लिए पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र से गुज़रने की अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्‍तान ने दे भी दिया था, लेकिन अब विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री ओमान, ईरान और मध्‍य एशिया के लम्बे रास्‍ते से होते हुए बिश्‍केक जाएंगे. वहीं, बीजेपी और तृणमूल के बीच मतभेद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई है. पुलिस ने बीजेपी (BJP) कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का प्रयोग किया है. पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े. बता दें कि बीजेपी के कार्यकर्ता ममता सरकार (Mamata Banerjee) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात था. जब भीड़ पर काबू पाना मुश्किल हो गया तो बंगाल पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का प्रयोग किया.

उधर, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मांग की है कि आम आदमी पार्टी सरकार अगले 6 महीने तक दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल ना वसूले. शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) का कहना है कि राज्य सरकार ने गैरकानूनी रूप से दिल्ली के लोगों से पेंशन फंड के नाम पर 7401 करोड़ वसूले हैं और बिजली वितरण कंपनियों को फायदा पहुंचाया है. वहीं, अपनी पृथ्वी के चंद्रमा की ओर भारत का दूसरा मिशन 'चंद्रयान 2' श्रीहरिकोटा से 15 जुलाई को लगभग आधी रात को रवाना होगा. इस वक्त ISRO 3.8 टन वज़न वाले उपग्रह को अंतिम रूप दे रहा है, जिस पर देश का 600 करोड़ रुपये से ज़्यादा खर्च हुआ है. प्रक्षेपण के बाद उपग्रह 'चंद्रयान 2' को कई हफ्ते लगेंगे, और फिर वह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. उधर, चोटिल होने के कारण विश्व कप (World Cup 2019) के तीन मैचों से बाहर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने बुधवार को एक पोस्ट के जरिये संकेत दिये कि उनके लिये टूर्नामेंट अभी समाप्त नहीं हुआ है और वह वापसी के लिये प्रतिबद्ध हैं. बायें हाथ के अंगूठे में चोट के कारण धवन भारत के अगले तीन मैचों- न्यूजीलैंड (गुरूवार), पाकिस्तान (रविवार) और अफगानिस्तान (22 जून) के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे.

- Advertisement -

1.पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे PM नरेंद्र मोदी, इस लंबे रास्ते से जाएंगे

ikloa8cs

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे, और उनका विमान ओमान, ईरान और मध्य एशिया के लम्बे रास्ते से होकर जाएगा. इससे पहले, यह जानकारी दी गई थी कि भारत ने प्रधानमंत्री को SCO की बैठक में हिस्‍सा लेने जाने के लिए पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र से गुज़रने की अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्‍तान ने दे भी दिया था, लेकिन अब विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री ओमान, ईरान और मध्‍य एशिया के लम्बे रास्‍ते से होते हुए बिश्‍केक जाएंगे.इससे पहले, एक पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया था कि इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुज़रने की अनुमति देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है. अधिकारी ने कहा था कि औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा. पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा था कि नागर विमानन प्राधिकरण को भी निर्देश दिया जाएगा कि वह एयरमेन को सूचित कर दे. साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आशा है कि भारत शांति वार्ता करने की उसकी पेशकश स्वीकार करेगा.

2.ममता सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

g26eu1ao

बीजेपी और तृणमूल के बीच मतभेद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई है. पुलिस ने बीजेपी (BJP) कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का प्रयोग किया है. पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े. बता दें कि बीजेपी के कार्यकर्ता ममता सरकार (Mamata Banerjee) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात था. जब भीड़ पर काबू पाना मुश्किल हो गया तो बंगाल पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का प्रयोग किया. अचानक वाटर कैनन का प्रयोग होने से अफरा तफरी का माहौल हो गया और लोग इधर उधर भागने लगे.

3.सीएम केजरीवाल से मिलने पहुंची पूर्व सीएम शीला दीक्षित, बिजली के बिल को लेकर की यह मांग

h8bi4398

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मांग की है कि आम आदमी पार्टी सरकार अगले 6 महीने तक दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल ना वसूले. शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) का कहना है कि राज्य सरकार ने गैरकानूनी रूप से दिल्ली के लोगों से पेंशन फंड के नाम पर 7401 करोड़ वसूले हैं और बिजली वितरण कंपनियों को फायदा पहुंचाया है. लोकसभा चुनाव 2019 में हारने के बाद दिल्ली कांग्रेस पहली बार एक्शन में नजर आई और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से शीला दीक्षित के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल उनके निवास पर मिलने गया.

4.आठ हाथियों के वज़न वाला 'चंद्रयान-2' उतरेगा चांद के अनदेखे हिस्से पर

5o8n6098

अपनी पृथ्वी के चंद्रमा की ओर भारत का दूसरा मिशन 'चंद्रयान 2' श्रीहरिकोटा से 15 जुलाई को लगभग आधी रात को रवाना होगा. इस वक्त ISRO 3.8 टन वज़न वाले उपग्रह को अंतिम रूप दे रहा है, जिस पर देश का 600 करोड़ रुपये से ज़्यादा खर्च हुआ है. प्रक्षेपण के बाद उपग्रह 'चंद्रयान 2' को कई हफ्ते लगेंगे, और फिर वह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. गौरतलब है कि यह चंद्रमा का वह हिस्सा है, जहां आज तक दुनिया का कोई भी अंतरिक्ष यान नहीं उतरा है. NDTV के साइंस एडिटर पल्लव बागला से खास बातचीत में ISRO के असिस्टेंट साइंटिफिक सेक्रेटरी विवेक सिंह ने कहा कि यह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी का अब तक का सबसे जटिल मिशन है, जिस पर 1,000 करोड़ रुपये से कम खर्च हुआ है.

टिप्पणियां

5. पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेगा 'गब्बर', कविता लिखकर कहा- 'हम परों से नहीं हौसलों से उड़ते हैं…'

84loc8rg

चोटिल होने के कारण विश्व कप (World Cup 2019) के तीन मैचों से बाहर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने बुधवार को एक पोस्ट के जरिये संकेत दिये कि उनके लिये टूर्नामेंट अभी समाप्त नहीं हुआ है और वह वापसी के लिये प्रतिबद्ध हैं. बायें हाथ के अंगूठे में चोट के कारण धवन भारत के अगले तीन मैचों- न्यूजीलैंड (गुरूवार), पाकिस्तान (रविवार) और अफगानिस्तान (22 जून) के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे. वह टीम के साथ बने रहेंगे लेकिन उन की प्रगति पर निगरानी रखी जाएगी.

Source Article