Today in History: बुर्ज खलीफा लोगों के लिए खुला, नेत्रहीनों की लिपि खोजने वाले लुई ब्रेल का हुआ जन्म

2
- Advertisement -

History Today: आज ही के दिन हुआ था लुई ब्रेल और सर आइजैक न्यूटन का जन्म

नई दिल्ली:

Today in History: चार जनवरी (4th January) का दिन इतिहास में दो महान व्यक्तियों के नाम के साथ जुड़ा है. चार जनवरी 1809 को फ्रांस के महान शिक्षाविद् लुई ब्रेल (Louis Braille) का जन्म हुआ था, जिन्होंने एक ऐसी लिपि का आविष्कार किया, जो नेत्रहीनों को शिक्षा का उजाला देने का जरिया बनी. उन्हीं के नाम पर इसे ब्रेल लिपि (Braille Script) का नाम दिया गया.

नैंसी पेलोसी प्रतिनिधि सभा की बनीं अध्यक्ष, एकमात्र महिला जो इस पद पर फिर हुईं काबिज

4 जनवरी 1643 की तारीख इतिहास में इंग्लैंड के महान वैज्ञानिक सर आइज़ैक न्यूटन (Isaac Newton) की जन्मतिथि के रूप में भी दर्ज है. गुरुत्वाकर्षण का नियम (Newton's law of universal gravitation) और गति के सिद्धांत (Newton's laws of motion) का प्रतिपादन करने वाले महान गणितज्ञ, भौतिक वैज्ञानिक, ज्योतिष एवं दार्शनिक सर न्यूटन को आधुनिक भौतिक विज्ञान के जनक का दर्जा दिया जाता है.

- Advertisement -

पहाड़ों पर चीन ने बनाया हैरतअंगेज हाईवे, देखने वालों की थम जाएंगी सांसें

देश दुनिया के इतिहास में 4 जनवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1643 : गुरुत्वाकर्षण का सिद्धान्त और गति के नियम का प्रतिपादन करने वाले इंग्लैंड के महान भौतिक शास्त्री और गणितज्ञ सर आइजैक न्यूटन का जन्म.

1809 : नेत्रहीनों को पढ़ने लिखने में मदद देने वाली लिपि के अविष्कारक लुई ब्रेल का जन्म. लुई तीन वर्ष की आयु में एक दुर्घटना में अपनी आंखों की रौशनी गंवा बैठे थे.

1948 : दक्षिण पूर्व एशियाई देश बर्मा (म्यांमार) को ब्रिटेन से आजादी मिली.

1958 : न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी ने दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखा. 1912 में कैप्टेन रॉबर्ट एफ़ स्कॉट के अभियान के बाद वह पहले अन्वेषक थे, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. हिलेरी ने अपनी टीम के साथ खराब मौसम में करीब 113 किलोमीटर की यात्रा की.

1972 : विभिन्न अपराधों की जांच को बेहतर और आधुनिक तरीके से अंजाम देने के लिए नई दिल्ली में इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिमिनालॅजी एंड फारेंसिक साइंस की स्थापना.

1990 : पाकिस्तान में रेल दुर्घटना के इतिहास की सबसे दुखद घटना में दो ट्रेनों के बीच भीषण टक्कर में 307 लोगों की मौत और बहुत से लोग घायल हुए.

2007 : अमेरिका में नैंसी पेलोसी को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव का स्पीकर चुना गया. इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला.

2010 : संयुक्त अरब अमीरात के दुबई स्थित बुर्ज खलीफा को आधिकारिक तौर पर खोला गया. इसे उस समय दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कहा गया था.

इनपुट – भाषा

टिप्पणियां

VIDEO: बदलते नाम इतिहास से छेड़छाड़?

Source Article