Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार होगा महंगा, ताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट की कीमत

3
- Advertisement -

Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार करने के लिए ताज महल से 7 गुना ज्यादा करना पड़ेगा खर्च.

सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का उद्धघाटन हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) जयंती पर मूर्ति का उद्धघाटन किया. गुजरात के केवड़िया स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' प्रतिमा 182 मीटर ऊंची (statue of unity height) है. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' दुनिया की सबसे ऊंची मर्ति है. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.
Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें
गुजरात सरकार का मानना है कि इस विशालकाय मूर्ति को देखने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों के पर्यटक भी आएंगे. इस नाते सरकार की ओर से पर्यटकों के ठहरने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है. एक तरफ दुनिया के सांतवे अजूबा यानी ताज महल (Taj Mahal) के लिए आम लोगों को 50 रुपये देने पड़ते हैं तो वहीं सरदार पटेल को देखने के लिए 7 गुना ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे.
Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें
plgespcताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट
दुनिया का सांतवा अजूबा ताज महल के दीदार करने के लिए जहां आम आदमी को 50 रुपये खर्च करने पड़ते हैं वहीं 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने के लिए आम लोगों को 350 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. यही नहीं बस के लिए 30 रुपये और देने होंगे. https://soutickets.in पर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. यानी घूमने और देखने के लिए 380 रुपये देने होंगे. जो ताज महल से 7 गुना से भी ज्यादा है.
सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा
टिप्पणियां 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने के साथ-साथ वैली ऑफ फ्लॉवर (Valley of Flower), मेमोरियल (Memorial), म्यूजियम (Museum), सरदार सरोवर डैम (Sardar Sarovar Dam) और Audio Visual Gallery देख सकेंगे. यहां घूमने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.
दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण, ये हैं विश्व की 6 सबसे ऊंची प्रतिमाएं
5rl77k1g यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." बता दें, दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है.
Source Article

- Advertisement -