Serious Side Effects Of Lemons: नींबू-पानी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें नींबू के 5 नुकसान

3
- Advertisement -

Serious Side Effects Of Lemons: नींबू पानी के कई साइड इफेक्ट होते हैं.

नई दिल्‍ली:

Serious Side Effects Of Lemons: नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने (Drinking Lemon Water in the Morning) से कई तरह के लाभ होते हैं. पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है. ज्‍यादातर लोग इसको वजन घटाने (Lemon Water Benefits for Weight Loss Cleanse) के लिए गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर (Honey Lemon Water) पीते हैं. हालांकि बहुत कम लोगों को पता है कि इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट (Serious Side Effects Of Lemon water) भी हो सकते हैं. ज्‍यादा नींबू पानी (Nimbu Pani) पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा अन्‍य कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए अगर आप भी नींबू-पानी का सेवन करते हैं तो जा संभल जाएं.

क्या है नींबू-मिर्च का टोटका! खरा अंधविश्वास या इसमें भी है कोई विज्ञान…

खाना ठीक से नहीं होता हजम? ये लेमनेड दे सकता है फायदा

ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान – 5 Serious Side Effects Of Lemon Water

- Advertisement -

1. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकता है डिहाइड्रेशन: नींबू पानी अधिक पीने से पेशाब अधिक आती है और इस कारण डीहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है. इसलिए नींबू पानी की जगह ज्‍यादा से ज्‍यादा सादा पानी पिए.

2. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती है सीने में जलन की समस्‍या: अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें एसिड होता है और आपके सीने में जलन की समस्‍या बढ़ सकती है.

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर…

3. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती है किडनी में समस्या: नींबू में एसिडिक लेवल के अलावा उसमें ऑक्सलेट भी होता है, जो कि ज्‍यादा सेवन से शरीर में क्रिस्टल बन सकता है. ये क्रिस्टलाइज्‍ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन का रूप ले सकता है.
टिप्पणियां

4. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकता पेट हो सकता है खराब: कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू पानी पीते है, क्योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है. लेकिन पेट में ज्‍यादा एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है.

5. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती दांतों में सेंसिटिविटी की प्रॉबल्म: नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसको पीने से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्‍या हो सकती है.

नोट: कुछ नुकसान हो तो तुरंत नींबू-पानी पीना बंद कर दें. अगर आप भी मोटापे के अलावा किसी अन्‍य समस्‍या का दूर करने के लिए नींबू-पानी पी रहे है या पीने का मन बना रहे हैं तो इस बात को ख्‍याल रखें कि इसे पीने के बाद कोई साइड इफेक्ट लगे, तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

  • Vitamin D-Rich Foods: ये 14 आहार दूर करेंगे विटामिन डी की कमी
  • Boost Your Liver Health: 1 गि‍लास जूस दूर करेगा लीवर के रोग, लीवर कभी नहीं होगा खराब!
  • Milk For Weight Loss: 5 तरीके ज‍िनसे आपका वजन कम करता है 'एक ग्लास दूध', जानें दूध पीने के फायदे
  • Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव
  • Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर
  • कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां
  • ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम…
  • Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Source Article