Redmi 7 में कितना दम? पहली नज़र में…

1
- Advertisement -

Xiaomi की रेडमी सीरीज़ में हाल के दिनों में सबसे बड़ा बदलाव डिज़ाइन का रहा है। चलन में बने रहने के लिए कंपनी ने ग्लास और ग्रेडिएंट डिज़ाइन वाले प्लास्टिक पर भरोसा जताया है। इस डिज़ाइन पर अपग्रेड करने की शुरुआत Redmi Note 7 सीरीज़ से हुई। अब नया Redmi 7 भी इसी डिज़ाइन लैंगवेज से प्रेरित लगता है। ऐसा नहीं है कि Redmi 7 सिर्फ डिज़ाइन के लिहाज से बदला है। कंपनी ने किफायती दाम का तमगा बरकरार रखते हुए कई हार्डवेयर को अपग्रेड भी किया है। शाओमी के लॉन्च इवेंट में हमने Redmi 7 के साथ कुछ वक्त बिताया। पहली नज़र में हमें यह हैंडसेट कैसा लगा? आइए बताते हैं…

Redmi 7 को ग्लॉसी प्लास्टिक से बनाया गया है। यह उन यूज़र को नहीं पसंद आएगा जो मेटालिक बॉडी के दीवाने हैं। शाओमी ने Redmi 7 को खूबसूरत ग्रेडिएंट फिनिश देने के लिए यह समझौता किया है। Xiaomi ने इसे ऑरा स्मोक डिज़ाइन का नाम दिया है। हमारे हिसाब से यह पुराने रेडमी फोन की मेटालिक फिनिश की तुलना में ज्यादा खूबसूरत लगता है। Redmi 7 के दो ग्रेडिएंट कलर विकल्प हैं- लूनर रेड और कॉमेट ब्लू। एक इक्लिप्स ब्लैक वेरिएंट भी है।

हमारे हिसाब से लूनर रेड वेरिएंट दिखने में सबसे खूबसूरत था। स्मॉकी ब्लैक और रेड ग्रेडिएंट नज़र खींचता है। Redmi 7 बेहद ही कॉम्पेक्ट स्मार्टफोन है। सहूलियत का ध्यान रखते हुए किनारे घुमावदार बनाए गए हैं। Xiaomi के मुताबिक, डिवाइस पी2आई हाइड्रोफोबिक कोटिंग के साथ आता है। यानी इसे पानी के मामूली छीटों से प्रोटेक्शन है।

Xiaomi ने फ्रंट पैनल पर भी नए डिज़ाइन का इस्तेमाल किया है। Redmi 6 वाले चौड़े बेज़ल की छुट्टी हो गई है। कंपनी कम बेज़ल वाले डिस्प्ले के साथ वाटरड्रॉप नॉच दिया है। फोन में 6.26 इंच का एचडी+ (720×1520 पिक्सल) डिस्प्ले पैनल के साथ आता है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। यह कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। इस प्राइस रेंज में यह फीचर देखने को नहीं मिलता।

- Advertisement -

हमने पाया कि डिस्प्ले वाइब्रेंट था और व्यूइंग एंगल भी बढ़िया था। लेकिन यह इंडोर में थोड़ा रिफ्लेक्टिव था। हम इस फोन को सूरज की रोशनी में इस्तेमाल नहीं कर पाए।

इस फोन को हार्डवेयर डिपार्टमेंट में भी अपग्रेड किया गया है। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए 1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर है। यह हैंडसेट दो रैम विकल्प में आता है- 2 जीबी और 3 जीबी। स्टोरेज का एक मात्र विकल्प 32 जीबी है। दोनों ही वेरिएंट में 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है।

redmi

Xiaomi ने इस फोन में दो नैनो सिम के स्लॉट दिए हैं और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट है। इसका मतलब है कि यूज़र को दूसरे सिम और माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को नहीं चुनना पड़ेगा। इस डिवाइस की बैटरी 4,000 एमएएच की है। याद रहे कि पुराने वेरिएंट Redmi 6 को 3,000 एमएएच की बैटरी के साथ उतारा गया था।

अब बात कैमरा सेटअप की। Redmi 7 में फोटोग्राफी के लिए दो रियर कैमरे दिए गए हैं, 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा यह हैंडसेट एआई स्मार्ट ब्यूटी, सेल्फी टाइमर और फेस अनलॉक जैसे फीचर से लैस है।

हमें फोन के कैमरे की क्षमता आंकने के लिए ज़्यादा वक्त नहीं मिला। हमने सेल्फी लेने के लिए पाम शटर गेस्चर को इस्तेमाल किया, यह काम करता है।

टिप्पणियां

रेडमी 7 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। डिवाइस के साथ बिताए गए सीमित समय हमने पाया कि ऐप्स के बीच स्विच करना बेहद ही स्मूथ था। हमें यूज़र इंटरफेस में कोई दिक्कत नहीं हुई।

7,999 रुपये की शुरुआती कीमत वाला Redmi 7 पहली नज़र में पैसा वसूल हैंडसेट लगता है। यह रेडमी 6 का कई मामलों में अपग्रेड है। कीमत को देखते हुए कहा जा सकता है कि रेडमी 7 की भिड़ंत Samsung Galaxy M10 (रिव्यू) और Realme 3 (रिव्यू) से होगी। कागज़ी तौर पर Redmi 7 एक दमदार विकल्प लगता है। लेकिन इस हैंडसेट पर हम अपना आखिरी फैसला विस्तृत रिव्यू में सुनाएंगे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)Source Article