Pak vs NZ Test: जिस बॉलर के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं पता, उसी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ेंगे पाकिस्‍तान के यासिर शाह

3
- Advertisement -

यासिर शाह अब तक 32 टेस्‍ट मैचों में 195 विकेट ले चुके हैं (फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान के जादुई लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) सोमवार से न्‍यूजीलैंड के खिलाफ (Pakistan vs New Zealand) अबूधाबी में प्रारंभ होने जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच (3rd Test) में 82 साल पुराना एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. यह रिकॉर्ड हैं सबसे कम टेस्‍ट मैचों में 200 विकेट हासिल करने का. वर्तमान में यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) के नाम पर हैं जिन्‍होंने अपने 36वें टेस्‍ट में 200 विकेट (200 Test Wickets) पूरे किए थे. ग्रिमेट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 1936 में यह उपलब्धि हासिल की थी. यासिर शाह अब तक 32 टेस्‍ट मैचों में 195 विकेट ले चुके हैं. दुबई में होने वाले तीसरे टेस्‍ट में यदि वे पांच विकेट लेने में सफल रहे तो क्‍लेरी ग्रिमेट के रिकॉर्ड को अच्‍छे खासे अंतर से पीछे छोड़ देंगे. वैसे भी यासिर इस समय जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है कि वे ग्रिमेट के 36 टेस्‍ट के मुकाबले अपने 33वें टेस्‍ट में ही 200 टेस्‍ट विकेट की उपलब्धि हासिल कर लेंगे. सबसे कम टेस्‍ट में 200 विकेट लेने के मामले में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)तीसरे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने अपने 37वें टेस्‍ट में यह आंकड़ा छुआ था.

'The drift, the pace, the spin – it was phenomenal' – Mickey Arthur can't stop raving about Yasir Shah.
https://t.co/xBULDmZaV8pic.twitter.com/8sMSu0Q6jA

— ICC (@ICC) November 28, 2018

पाकिस्‍तान के 'जादुई' लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी…
मजे की बात यह है कि यासिर शाह (Yasir Shah) जिन क्‍लेरी ग्रिमेट का नायाब रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं, उनके बारे में वे ज्‍यादा कुछ नहीं जानते. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अबूधाबी में हुए सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में यासिर ने 14 विकेट लिए थे. उनकी इस करिश्‍माई गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्‍तान एक पारी और 16 रन के अंतर से टेस्‍ट जीतने में सफल रहा था. तीन टेस्‍ट की सीरीज का पहला मैच न्‍यूजीलैंड ने चार रन से जीता था. दूसरे टेस्‍ट में पाकिस्‍तान की जीत के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई हैं. ऐसे में तीसरे टेस्‍ट में दोनों टीमों के बीच रोमांचक संघर्ष होने की पूरी संभावना है. पाकिस्‍तानी टीम यह टेस्‍ट जीतकर सीरीज अपने कब्‍जे में करना चाहेगा. साथ ही यह यासिर शाह (Yasir Shah) के लिए भी यह 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका होगा. वैसे यासिर यदि अबूधाबी टेस्‍ट में यह रिकॉर्ड बनाने से चूके तो भी उनके पास अगले तीन टेस्‍ट में यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा. दूसरे शब्‍दों में कहा जाए तो ग्रिमेट का यह रिकॉर्ड यासिर शाह (Yasir Shah) के नाम लिखा जाना तय है. क्‍लेरी ग्रिमेट भी यासिर शाह की तरह लेग स्पिनर थे.
जानिए कौन है यासिर शाह, जिसने लॉर्ड्स पर लहराया पाकिस्तानी विजय ध्वज…
यासिर शाह (Yasir Shah)ने स्‍वीकार किया है कि ग्रिमेट के रिकॉर्ड पर उनकी निगाह टिकी हुई है, लेकिन वे इस गेंदबाज के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानते. यासिर ने कहा-ग्रिमेट? मैं उनके बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानता. उन्‍होंने काफी साल पहले क्रिकेट खेला था लेकिन मैं जब भी सबसे तेज 200 विकेट लेने वालों की सूची देखता हूं तो उनके रिकॉर्ड के बारे में पता चलता है. मैं इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहता हूं. वर्ष 2014 में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट लेने के बाद से यासिर शाह (Yasir Shah)पाकिस्‍तानी टेस्‍ट टीम को अहम हिस्‍सा रहे हैं. उनहोंने 17 टेस्‍ट में अपने 100 विकेट पूरे किए थे. सबसे कम टेस्‍ट में 100 विकेट लेने के मामले में यासिर शाह (Yasir Shah)इंग्‍लैंड के जॉर्ज लोहमैन के बाद दूसरे स्‍थान पर थे. इंग्‍लैंड के लोहमैन ने 16 टेस्‍ट में 100 विकेट पूरे किए थे.
डोप टेस्ट में फेल रहने पर पाकिस्तानी गेंदबाज यासिर शाह पर तीन महीने का बैन
यासिर शाह ने कहा, 'मैं खुश हूं कि पाकिस्‍तान टीम की जीत में योगदान दे रहा हूं. विकेट हासिल करना मेरी जिम्‍मेदारी है. मैं जितने ज्‍यादा विकेट हासिल करूंगा, मेरी टीम को उतने ही अधिक मैच जीतने में मदद मिलेगी.' यासिर ने दूसरे टेस्‍ट में 14 विकेट लिए थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इमरान खान (Imran Khan) के टेस्‍ट में 14 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. यासिर कहते हैं-इमरान (Imran Khan) के रिकॉर्ड की बराबरी करना मेरे लिए बड़ा सम्‍मान हैं. यह मेरे लिए सम्‍मान की बात है कि मेरा नाम उनके साथ रिकॉर्ड में आ रहा है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के प्रारंभ होने के पहले ही यासिर शाह की मां की मौत हो गई थी लेकिन अपने निजी दुख को एक तरफ रखते हुए उन्‍होंने पाकिस्‍तान के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया.
टिप्पणियांवीडियो: अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला
यासिर ने कहा-सीरीज के लिए यहां आना बेहद मुश्किल भरा था. मैं बहुत तनाव में था, मां के बिना आपका वजूद नहीं है. जब मैं मैच खेलने के लिए जाता था तो उनसे पांच विकेट हासिल करने के लिए प्रार्थना करने को कहता था. तब मां का जवाब होता था, 'केवल पांच विकेट ही क्‍यों. 10 या 15 विकेट क्‍यों नहीं. मैं अपनी उपलब्धि को उनके नाम करना चाहूंगा.' (इनपुट :AFP)
Source Article

- Advertisement -