Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

3
- Advertisement -

Navodaya Vidyalaya में अब 51,000 से अधिक सीटें एडमिशन के लिए होंगी.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए 5 हजार सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सोमवार को कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों (Navodaya Schools) में अगले सत्र में प्रवेश के लिए 5,000 सीटों की बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की गई है. सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, वर्तमान में जेएनवी में विद्यार्थियों के लिए कुल 46,600 सीटें हैं और नई सीटें जुड़ने के बाद अकादमिक सत्र 2019-20 में 51,000 से अधिक सीटें बच्चों के प्रवेश के लिए उपलब्ध होंगी.

बयान में कहा गया कि पिछले साल 9,000 सीटें बढ़ाई गई थीं और अगल चार साल में सरकार 32,000 और सीटें बढ़ा सकती हैं. जावड़ेकर ने कहा, "यह सही दिशा में उठाया गया कदम है. यह ग्रामीण बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है. Jawahar Navodaya Vidyalaya (JNV) के इस अभूतपूर्व विस्तार से ग्रामीण क्षेत्र के मेधावी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के और अधिक अवसर मिलेंगे."

नवोदय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से कक्षा छह में छात्रों का दाखिला होता है. वर्ष 2001 में प्रवेश परीक्षा में 5.50 लाख बच्चे शामिल हुए थे. विगत वर्षो में आवेदकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई और वर्ष 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए 31.10 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकृत करवाया है.

- Advertisement -

(इनपुट-आईएएनएस)

टिप्पणियां

अन्य खबरें
RRB Answer Key: आंसर-की 11 जनवरी को होगी जारी, जानिए कब आएगा रिजल्ट
Bihar Board Matric Admit Card: जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Source Article