Michael Dertouzos: कौन थे माइकल डर्टोजस, जानिए उनसे जुड़ी 5 खास बातें

3
- Advertisement -

Michael Dertouzos का जन्म 5 नवबंर 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ था.

नई दिल्ली: Michael Dertouzos Google Doodle: प्रसिद्ध वैज्ञानिक माइकल डर्टोजस (Michael Dertouzos) के जन्मदिन के मौके पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर उन्हें याद किया है. माइकल डर्टोजस ग्रीक प्रोफेसर और कम्प्यूटर वैज्ञानिक थे. माइकल ने कंप्यूटर टेक्नॉलजी खासकर इंटरनेट के क्षेत्र में बड़ा काम किया. उन्होंने उस वक्त कहा था कि इंटरनेट लोगों की जिंदगी में अहम भूमिका निभाएगा. माइकल डर्टोजस (Michael Dertouzos) का जन्म 5 नवबंर 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ था. माइकल डर्टोजस मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस विभाग में प्रोफेसर थे. गूगल ने आज उनके जन्मदिन के अवसर पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया है. गूगल के इस डूडल में माइकल डर्टोजस के विज्ञान के क्षेत्र में किए गए कार्य को दिखाया गया है. साथ ही गूगल डूडल (Google Doodle) में आप माइकल डर्टोजस को पढ़ाते हुए देख सकते हैं. आज वैज्ञानिक माइकल डर्टोजस जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं.
Michael Dertouzos से जुड़ी 5 खास बातें
1. माइकल डर्टोजस (Michael Dertouzos) का जन्म 5 नवबंर 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ. एथेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एमआईटी से पीएचडी की थी.
2. माइकल डर्टोजस ने बताया था कि आने वाले समय में इंटरनेट लोगों की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. माइकल डर्टोजस ने सालों पहले कहा था कि इंटरनेट लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में काफी महत्वपूर्ण होगा. माइकल ने कंप्यूटर की संभावनाओं के बारे में भविष्यवाणी की थी.
3. माइकल डर्टोजस मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस विभाग में प्रोफेसर थे. साथ ही वह एमआईटी लैबोरेटरी ऑफ कंप्यूटर साइंस के 1974 से 2001 के बीच बतौर डायरेक्टर भी रहे.
4. माइकल डर्टोजस ने सी लेविस और डॉक्टर हबर ग्राहम के साथ मिलकर कंप्युटेक, Inc. जैसी टेक्नोलॉजी को बनाया था.
5. Michael Dertouzos का निधन 27 अगस्त, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था.
टिप्पणियांअन्य खबरें
कौन थे टायरस वोंग? क्यों कहलाए Disney Legend? गूगल ने बनाया डूडल
लच्छू जी महाराज से जुड़ी ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप
Source Article

- Advertisement -