Lockdown: बिहार से बाहर फंसे राज्य के मजदूरों की मदद के लिए सुशील मोदी और तेजस्वी यादव ने की पहल

0

बिहार से बाहर फंसे राज्य के मजदूरों की मदद के लिए सुशील मोदी और तेजस्वी यादव ने पहल की है.

पटना :

बिहार के लाखों मज़दूर दूसरे राज्यों में फंसे हैं. वहां लॉकडाउन के बाद उनका रोज़गार छिन गया है और घर वापस आना चाहते हैं. हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फ़िलहाल उन्हें वापस लाने में अपनी लाचारी दिखाते हुए वो जहां भी हैं उनके रहने और खाने के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया है लेकिन नीतीश कुमार के इस कदम के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने सक्रिय भूमिका निभाते हुए दूसरे राज्यों में रह रहे बिहारी मजदूरों को लॉक डाउन के दौरान रहने व खाने की समुचित व्यवस्था के लिए बात की.

अन्य राज्यों में फँसे बिहारी श्रमिकों क़ो उसी राज्य में शिविरों में रखने तथा भोजन आदि का इन्तज़ाम करने हेतु राज्यों के CM से बात की जा रही है।बिहार सरकार पूरा ख़र्च वहन करेगी। स्थानिक आयुक्त, दिल्ली श्री विपिन कुमार समन्वय कर रहे हैं ।

— Sushil Kumar Modi (@SushilModi) March 26, 2020

आदरणीय @capt_amarinder जी, प0 चम्पारण, बिहार के करीब 250 दैनिक मजदूर (फार्म हाउस नं0- 518,चंडीगढ रोड, खरड़, जिला- मोहाली)में फंसे हुए है।दुरभाष पर पता चला कि ये लोग राशन के अभाव मे 2 दिन से सिर्फ पानी पीकर गुजारा कर रहे है। विनम्र आग्रह है कृपया इनके खाने की व्यवस्था व मदद की जाए pic.twitter.com/MmBIItDipd

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) March 26, 2020

सुशील मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हरियाण के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल, तेलंगना व महाराष्ट्र के मुख्य सचिवों से इस बाबत बात टेलीफोन से बात की.

सभी मुख्यमंत्रियों व मुख्यसचिवों ने आश्वस्त किया कि वे अपने खर्चों पर बिहारी मजदूरों के रहने व खाने की पूरी व्यवस्था करेंगे तथा उन्हें हर तरह का सहयोग मुहैया कराएंगे. उन सभी ने इसके लिए अपने-अपने राज्यों में एक-एक नोडल अधिकारी को अधिकृत करने का भी आश्वासन दिया जो दिल्ली के स्थानिक आयुक्त बिपीन कुमार से समन्वय स्थापित कर पूरी व्यवस्था की जानकारी देंगे.

टिप्पणियां

वहीं विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने अलग-अलग राज्यों में फंसे बिहारी मज़दूरों की ख़बर मिलने पर अपनी तरफ़ से प्रयास कर उनकी दिक्कत कम करने की कोशिश की. तेजस्वी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का कुछ बिहारी मज़दूरों की ओर ध्यान दिलाया.

लॉकडाउन में पैदल ही घर जा रहे है लोगों पर पुलिस का कहरSource Article