ISIS के नए मॉड्यूल को लेकर NIA की अमरोहा और दिल्ली में फिर छापेमारी, 5 और लोग हिरासत में

3
- Advertisement -

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और दिल्ली पुलिस (DELHI POLICE)की स्पेशल सेल ने एक बार फिर छापेमारी की है. इस बार भी यूपी के अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद और सीलमपुर इलाके में छापे मारे गए. बताया जा रहा है कि छापेमारी करने गई टीम ने पांच और लोगों को हिरासत में लिया है. इनके पास से हथियार और आईएसआईएस के पोस्टर बरामद हुए हैं. एनआईए और स्पेशल सेल की टीम ने इन पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

बता दें, पिछले सप्ताह एनआईए और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद इलाके छापेमारी कर आईएसआईएस के नए मॉड्यूल का भंडाफोड़ दिया था. इस दौरान 10 लोगों को दबोचा था, जिनके पास से भारी मात्रा में खतरनाक हथियार और विस्फोटक सामग्री मिलने की बात सुरक्षा एजेंसियों ने की थी. बताया गया था कि इनके पास से रॉकेट लॉन्चर सहित कई खतरनाक हथियार और आईएसआईएस के पोस्टर बरामद हुए थे.

- Advertisement -

देश को दहलाने की साजिश रच रहे थे ये 10 शातिर, इंजीनियरिंग छात्र से लेकर वेल्डर तक को दी गई थी जिम्मेदारी, जानें पूरी डिटेल

एनआईए ने इन 10 संदिग्धों को कोर्ट में पेश किया था, जहां इन्हें 12 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. इन पर राजनीतिक हस्तियों और दिल्ली में सरकारी प्रतिष्ठानों सहित उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है.

ISIS के मॉड्यूल की थी RSS दफ्तर और दिल्ली दहलाने की तैयारी, छापे में ग्रेनेड लॉन्चर समेत कई हथियार बरामद, 5 हिरासत में

बड़े पैमाने पर की थी छापेमारी
बीते बुधवार की सुबह तड़के करीब 4 बजे जब लोग सो रहे थे तब एनआईए, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की दर्जनों टीमें एक साथ दिल्ली और यूपी में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही थीं. ये छापेमारी दिल्ली के जाफराबाद में 6 जगहों, इसके अलावा मेरठ, अमरोहा, लखनऊ और हापुड़ में 17 जगहों पर पूरे दिन चलती रही. छापेमारी में करीब 150 लोग शामिल थे. कुल 16 संदिग्ध पकड़े गए जिसमें दिल्ली से 5 और यूपी से 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. एनआईए के आईजी आलोक मित्तल के मुताबिक ये मॉड्यूल 4 महीने से तैयार हो रहा था. इसकी जानकारी थी और 20 दिसंबर को इस मामले में कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था.

…जानिए कैसे NIA ने किया इस्लामिक स्टेट के नए मॉड्यूल का भंडाफोड़, बड़े आतंकी हमलों की थी तैयारी

उत्तरी पूर्वी के दिल्ली के जाफराबाद में रची जा रही थी साज़िश
एनआईए के मुताबिक इस मॉड्यूल का मास्टरमाइंड मोहम्मद सोहेल मुफ़्ती है जो जाफराबाद का ही रहने वाला है, लेकिन वो फिलहाल अमरोहा में मौलवी के तौर पर काम कर रहा था. उसे अमरोहा से गिरफ्तार किया गया था. सोहेल ही इस ग्रुप का मोटिवेटर है जो विदेश में बैठे आईएस के एक हैंडलर के संपर्क में था. इसके अलावा दिल्ली के जाफराबाद से ही आजम, अनस, जाहिद, जुबेर मलिक और ज़ैद मलिक को गिरफ्तार किया गया है. सभी पड़ोसी हैं और आसपास जाफराबाद की अलग-अलग गलियों में रहते हैं. इस कार्रवाई के दौरान भारी भीड़ थी, जिस देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया था.

आतंकी मॉड्यूल के भंडाफोड़ पर अरुण जेटली ने थपथपाई NIA की पीठ, विपक्ष पर दागे कई सवाल

टिप्पणियां

Video: NIA की रिमांड पर भेजे गए दिल्‍ली में आतंकी साजिश रचने वाले 10 आरोपी

Source Article