IND vs WI 1st ODI: कई पहलुओं को परखने की प्रक्रिया शुरू, विंडीज से होगी पहले डे-नाइट वनडे में टक्कर

2
- Advertisement -

सीरीज में कई खिलाड़ियों पर नजर होगी

गुवाहाटी: भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ खिलाफ होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में रविवार को अगले साल होने वाले विश्वकप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. कुल मिलाकर गुवाहाटी के पहले डे-नाइट वनडे (ND vs WI, 1st ODI) मुकाबले से भारतीय मैनेजमेंट कई पहलुओं को परखने जा रहा है. और इसकी शुरुआत ऋषभ पंत तो इलेवन में जगह देने और विराट कोहली के अंबाती रायुडु के बयान से शुरू हो चुकी है. इंग्लैंड में होने वाले 50 ओवरों के विश्वकप से पहले भारत 18 वनडे मैच खेलेगा. यह मुकाबला दोपहर डेढ़ बजे से खेला जाएगा.

#TeamIndia's flying squad has arrived!
CC: @coach_rsridhar#INDvWIpic.twitter.com/LcQX0AxliM

— BCCI (@BCCI) October 20, 2018

इस दौरान वह अपनी मध्यक्रम की विफलता को दूर करना चाहेगा, खासकर नंबर-4 के स्थान को मजबूत करना चाहेगा जहां कई बल्लेबाज असफल रहे हैं, लेकिन कुछ ही सफल हुए हैं. टेस्ट में तूफानी पदार्पण करने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के अब वनडे में भी पदार्पण की उम्मीद है. उन्हें रविवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है.
21 साल के पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में अपने पदार्पण टेस्ट मैच ही में शतक जड़ा था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी 92-92 रन बनाए थे. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस सीरीज से वनडे में लौट रहे हैं. कोहली को एशिया कप के दौरान आराम दिया गया था. कोहली इस सीरीज से वनडे में अपने 10000 रन पूरे कर सकते हैं. कोहली के वनडे में 9779 रन बनाए हैं और उन्हें 'दस हजारी' क्लब में शामिल होने के लिए केवल 221 रन की दरकार है.

Announcement: #TeamIndia announce the 12 for the 1st ODI in Guwahati against West Indies #INDvWIpic.twitter.com/j32SXgSFTT

— BCCI (@BCCI) October 20, 2018

यह भी पढ़ें: IND vs WI 1st ODI: महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत दोनों पहले वनडे की इलेवन में, इसलिए मिला पंत को मौका
इस सीरीज में अनुभवी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खुद को साबित करना चाहेंगे जो एशिया कप के दौरान संघर्ष करते नजर आए थे. धोनी ने एशिया कप के चार मैचों में केवल 77 रन ही बनाए थे. पंत के आ जाने से धोनी पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है, भारत मध्यक्रम में नंबर-4 के लिए स्थायी बल्लेबाज ढूंढने के लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है. लेकिन यहां पर अंबाती रायुडु के पास नंबर-4 पर उतरने और खुद को साबित करने का मौका होगा. रायुडु एशिया कप के अपने फॉर्म को यहां भी दोहराना चाहेंगे जहां उन्होंने छह पारियों में 175 रन बनाए थे.

A warm hello Guwahati. Let's get started. A light warm-up first. #TeamIndia#INDvWIpic.twitter.com/e2muyEBTfn

— BCCI (@BCCI) October 19, 2018

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल एक बार फिर अपने स्पिन से कमाल करने के लिए तैयार हैं. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों के लिए आराम दिया गया है और मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को मौका दिया गया है. मेहमान वेस्टइंडीज की टीम भी टेस्ट के प्रदर्शन को पीछे छोड़कर सफेद गेंद से एक नई शुरुआत करना चाहेगी. हालांकि क्रिस गेल, आंद्र रसेल और इविन लुईस के न खेलने से वेस्टइंडीज की टीम थोड़ी दबाव में होगी. वहीं मेहमान टीम को अपने कोच स्टुअर्ट लॉ की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी जो आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पहले दो मैचों के लिए निलंबित किए जा चुके हैं. दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
टिप्पणियांभारत:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद.
VIDEO: भारत ने राजकोट में विंडीज को रिकॉर्ड अंतर से मात दी.
वेस्टइंडीज :- जैसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, सुनील एंब्रीस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जरी जोसेफ, किरेन पॉवेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस और ओबेद मैक्कॉय.

Source Article

- Advertisement -