IND vs WI: अजहर को ईडन गार्डंस पर ‘खास सम्‍मान’ देने से गौतम गंभीर खफा, बोले-यह BCCI की हार..

0
- Advertisement -

अजहरुद्दीन ने घंटी बजाकर भारत और वेस्‍टइंडीज के पहले टी20 मैच की शुरुआत की थी

नई दिल्‍ली: भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच रविवार को कोलकाता में खेले गए पहले टी20 (1st T20) मैच में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को मैच की शुरुआत में घंटी बजाने की इजाजत देने पर मशहूर क्रिकेट गौतम गंभीर ने नाराजगी जताई है. गंभीर ने इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), प्रशासकों की समिति (CoA) और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) को आड़े हाथ लिया है. ईडन गार्डंस (Eden Gardens) सहित भारत के दूसरे क्रिकेट मैदानों में इंटरनेशनल मैच के पहले घंटी बजाकर (Ringing the bell) मैच की शुरुआत करने का चलन आम है. किसी पूर्व क्रिकेटर को यह सम्‍मान दिया जाता है. गंभीर की नाराजगी इस बात को लेकर है कि मैच फिक्सिंग के आरोप में एक समय प्रतिबंधित किए गए पूर्व क्रिकेटर को यह जिम्‍मेदारी दी गई.
कठुआ में बच्‍ची के साथ गैंगरेप से आहत गौतम गंभीर ने समाज से पूछा यह तीखा सवाल….
गौतम गंभीर ने अपने ट्वीट में लिखा, 'भारत ने भले ही ईडन गार्डंस पर हुए मैच में जीत हासिल की हो लेकिन मुझे खेद है कि बीसीसीआई, सीओए और कैब की हार हुई है. ऐसा लगता है कि भ्रष्‍टाचार को किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं करने की नीति रविवार को छुट्टी पर थी! मैं जानता हूं कि 'उन्‍हें (अजहरुद्दीन को) HCA का चुनाव लड़ने की इजाजत दी गई थी लेकिन यह तो सदमा देना वाला है. घंटी बज रही है, उम्‍मीद करता हूं कि शक्तियां सुन रही होंगी. ' गौरतलब है कि अजहर के करियर का विवादास्‍पद ढंग से अंत हुआ था, वर्ष 2000 में मैच फिक्सिंग विवाद में उनका नाम सामने आया था और उन पर बीसीसीआई ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था. हालांकि इस फैसले को अजहर ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. वर्ष 2012 में हाईकोर्ट का फैसला अजहर के पक्ष में रहा था. बीसीसीआई ने इस अदालती फैसले को चुनौती नहीं दी थी और बाद में स्‍पष्‍ट किया था कि आईसीसी, बीसीसीआई या इससे संबंधित एसोसिएशंस का कोई पद संभालने को लेकर अजहर पर अब प्रतिबंध नहीं रहा.
मैदान के बाहर भी गौतम गंभीर ने की अफरीदी की बोलती बंद, दिया यह जवाब

India may have won today at Eden but I am sorry @bcci, CoA &CAB lost. Looks like the No Tolerance Policy against Corrupt takes a leave on Sundays! I know he was allowed to contest HCA polls but then this is shocking….The bell is ringing, hope the powers that be are listening. pic.twitter.com/0HKbp2Bs9r

— Gautam Gambhir (@GautamGambhir) November 4, 2018

गौरतलब है कि ईडन गार्डंस मैदान से गौतम गंभीर और भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, दोनों का ही करीबी रिश्‍ता रहा है. जहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)में गंभीर उस कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के कप्‍तान रहे जिसका केंद्रबिंदु ईडन गार्डंस होता था, दूसरी ओर यह मैदान अजहरुद्दीन के लिए बेहद लकी रहा है. अजहर ने इसी ईडन गार्डंस पर अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था और इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक लगाया था. भारत की ओर से खेलते हुए अजहर अपने पहले तीन टेस्‍ट में शतक जमाने का कारनामा अंदाज दे चुके हैं. अजहर के नाम से लोकप्रिय मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 99 टेस्‍ट और 334 वनडे मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में 6215 रन (औसत 45.03, 22 शतक, सर्वोच्‍च स्‍कोर 199) बनाने के अलावा अजहर ने वनडे इंटरनेशनल में 9378 रन (औसत 36.92, सात शतक, सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 153 रन) बनाए.
टिप्पणियांवीडियो: पाकिस्‍तान के साथ क्रिकेट संबंधों पर यह बोले गौतम गंभीर
दूसरी ओर, गंभीर वर्ष 2007 में टी20 वर्ल्‍डकप और 2011 में क्रिकेट वर्ल्‍डकप (50 ओवर) जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रह चुके हैं. गौतम गंभीर भारत के लिए 58 टेस्‍ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्‍ट मैच में अब तक उन्‍होंने 4154 रन (9 शतक, सर्वोच्‍च 206),वनडे इंटरनेशनल मैचों में 5238 रन (11 शतक, सर्वोच्‍च नाबाद 150) रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में गंभीर ने 932 रन बनाए हैं और 65 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. गंभीर ने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच, टेस्‍ट के रूप में नवंबर 2016 में खेला था.
Source Article

- Advertisement -