Ind vs Aus 4th Test: सिडनी में इतिहास रचने उतरेगा भारत, चोट के कारण ईशांत शर्मा टीम से बाहर

1
- Advertisement -

भारतीय टीम इस समय सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाए हुए है

सिडनी:

इतिहास रचने की कवायद में जुटी टीम इंडिया (Team India) को दो प्रमुख गेंदबाजों की चोटों के कारण झटका लगा है, हालांकि इसके बावजूद विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां शुरू हो रहे चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. विराट कोहली ब्रिगेड चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में इस समय 2-1 से आगे है और सिडनी टेस्‍ट (Sydney Test) जीतकर या ड्रॉ रखकर उसके पास ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है. शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) के चोटिल होने के बावजूद मेहमान टीम को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में जीत के साथ सीरीज 3-1 से अपने नाम करने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. ईशांत शर्मा को भारत की अंतिम 13 सदस्यीय टीम में भी जगह नहीं मिली है. मैच भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजे शुरू होगा.

Cricket Poll: विराट को लोगों ने माना वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर

- Advertisement -

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया 1947-48 से भारत की मेजबानी कर रहा है. टीम इंडिया ने इस दौरान 1980-81,1985-86 और 2003-04 में सीरीज ड्रॉ कराई जबकि 1967-68, 1977-78, 1991-92, 1999-2000, 2007-08, 2011-12 और 2014-15 में उसे हार का सामना करना पड़ा. विराट कोहली भारत के एकमात्र कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अंतिम टेस्ट के लिए उतरते हुए सीरीज में बढ़त बनाए हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने से कप्तान के रूप में कोहली का रुतबा बढ़ेगा फिर भले ही मेहमान टीम का बल्लेबाजी क्रम पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर के प्रतिबंध के कारण कमजोर हुआ है. विराट कोहली को हालांकि अपने टीम संयोजन को लेकर काफी माथापच्ची करनी होगी. विराट ने खुद स्‍वीकार किया है कि अंतिम 13 में जगह दिए जाने के बावजूद सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपनी चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं. सिडनी में पारंपरिक रूप से स्पिनरों को मदद मिलती रही है.

India name 13-man squad for SCG Test: Virat Kohli (C), A Rahane (VC), KL Rahul, Mayank Agarwal, C Pujara, H Vihari, R Pant, R Jadeja, K Yadav, R Ashwin, M Shami, Jasprit Bumrah, Umesh Yadav
A decision on R Ashwin's availability will be taken on the morning of the Test #AUSvINDpic.twitter.com/4Lji2FExU8

— BCCI (@BCCI) January 2, 2019

विराट कोहली ड्रेसिंग रूम में नए खिलाड़ियों को कंफर्टेबल करने के लिए करते हैं ऐसा

दूसरी ओर, बायीं पसलियों में परेशानी के कारण तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) टीम से बाहर हो गए हैं क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें इस मुकाबले में खिलाकरजोखिम नहीं उठाना चाहता.अश्विन (R Ashwin) चोट के कारण मौजूदा दौरे पर पर्थ में दूसरे टेस्ट और मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे. उन्हें इंग्लैंड दौरे के दौरान भी ग्रोइन इंजुरी का सामना करना पड़ा था.कोहली ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यशाली है कि पिछले दो विदेशी दौरों पर उसे लगभग एक जैसी दो चोटों का सामना करना पड़ा.' भारत ने चोट के बावजूद अश्विन को चौथे टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. उनकी फिटनेस और मैच के लिए उपलब्धता पर अंतिम फैसला टॉस के समय किया जाएगा. 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को भी कवर के तौर पर टीम में जगह दी गई है. घोषित 13 सदस्‍यीय टीम में तेज गेंदबाजों में उमेश यादव को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ टीम में जगह दी गई है. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में खराब फार्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की टीम में वापसी हो सकती है. वह मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में नहीं खेले थे जिसमें हनुमा विहारी ने पारी का आगाज किया था. विहारी को ऐसे में अपने छठे नंबर पर खेलने का मौका मिल सकता है. वह इसके अलावा अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका भी निभा सकते हैं. भारत ने 13 सदस्यों की घोषणा करके ऑस्ट्रेलिया के लिए भ्रम की स्थिति बनाई है और मेजबान टीम ने परंपरा से हटते हुए सीरीज में पहली बार मैच से पहले अपनी अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की.

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने लगातार तीसरे साल हासिल की यह बड़ी उपलब्धि…

कप्तान टिम पेन ने कहा कि वे टीम की घोषणा करने के लिए टॉस का इंतजार करेंगे.मेजबान टीम देखना चाहती है कि भारत दो विशेषज्ञ स्पिनरों के साथ उतरता है या नहीं. भारत को सीरीज जीतने के लिए सिडनी में अंतिम टेस्ट को कम से कम ड्रॉ कराना होगा. दूसरी ओर, सिडनी टेस्‍ट में जीत से कोहली विदेशों में जीत के मामले में सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. गांगुली की अगुआई में भारत ने विदेश में 28 टेस्ट में 11 जीत दर्ज की हैं.कोहली ने 24 टेस्ट में इसकी बराबरी की.ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल मार्श की जगह पीटर हैंड्सकोंब की टीम में वापसी हो सकती है. मार्श की मेलबर्न में खराब शॉट चयन के लिए आलोचना हुई थी. सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और लेग स्पिन आलराउंडर मार्नस लाबुशेन में से किसी एक को खेलने का मौका मिलेगा. अगर फिंच बाहर होते हैं तो उस्मान ख्वाजा पारी का आगाज मार्कस हैरिस के साथ करेंगे और लाबुशेन को मध्‍यक्रम में जगह मिलेगी. मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में अब तक ऑस्ट्रेलिया का कोई बल्लेबाज शतक नहीं जड़ पाया है.

टिप्पणियां

वीडियो: मेलबर्न की जीत के बाद विराट बोले, यहां से ट्रॉफी लेकर जाएंगे

दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी
भारत (अंतिम 13): विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन.
ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्‍तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, मिचेल मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंड्सकोंब और पीटर सिडल.

Source Article