Ind vs Aus 3rd Test: 150वीं टेस्‍ट जीत हासिल करने वाला पांचवां देश बना भारत, ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

4
- Advertisement -

भारत ने मेलबर्न टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 137 रन हराया (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India) ने मेलबर्न टेस्‍ट (Melbourne Test) जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. भारत रविवार को मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 150 या इससे अधिक जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को जीत दिलाई. भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण ऑस्‍ट्रेलिया टीम अपनी दूसरी पारी में 261 रन पर सिमट गई और उसे हार का सामना करना पड़ा.

Ind vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया टीम को फॉलोआन नहीं देने के मुद्दे पर यह बोले विराट कोहली..

- Advertisement -

ऑस्‍ट्रेलिया की पंत का मौजूदा सीरीज में यह 20वां शिकार था और वह किसी एक सीरीज में सबसे अधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने. भारत ने अपने 532वें टेस्ट में 150वीं जीत दर्ज की. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया की यह टेस्ट क्रिकेट में 222वीं हार है और उससे अधिक हार सिर्फ इंग्लैंड (298) के नाम पर दर्ज हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में टीम की अगुआई करते हुए 26वीं जीत दर्ज की. भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

कोहली (Virat Kohli)की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत दर्ज. इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टेस्ट जीते थे. गांगुली की अगुआई में भारत ने कुल 49 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 21 में जीत दर्ज करने में सफल रही. पंत ने चार मैचों की सीरीज के तीन मैचों में ही 20 शिकार बना लिए हैं जिससे वह किसी एक टेस्ट सीरीज में भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बने. पंत ने नरेन तम्हाने और सैयद किरमानी का रिकॉर्ड तोड़ा. इन दोनों के ही नाम पर किसी सीरीज में सर्वाधिक 19-19 विकेट दर्ज थे. तम्हाने ने पाकिस्तान के खिलाफ 1954-55 में पांच मैचों की सीरीज जबकि किरमानी ने भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 1979-80 में छह मैचों की श्रृंखला के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी.(इनपुट: भाषा)

Source Article