Ind vs Aus 2nd ODI Preview:’करो या मरो’ के मैच में टीम इंडिया के सामने चिंता के कई कारण…

1
- Advertisement -

विराट कोहली की टीम इंडिया वनडे सीरीज में अभी 0-1 से पीछे है

एडिलेड:

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) तीन वनडे मैचों की सीरीज (ODI Series)में 0-1 से पिछड़ रही टीम इंडिया (Team India) को दूसरे वनडे से पहले कई चिंताओं का समाधान तलाशना होगा. दूसरा वनडे मैच मंगलवार को एडिलेड में शुरू होगा. 'करो या मरो' साबित होने वाले इस मैच से पहले जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में गेंदबाजी को धारदार बनाए रखना और बल्‍लेबाजों के प्रदर्शन में सुधार टीम इंडिया के सामने प्रमुख चुनौती है. अनुशासनात्मक कारणों से हार्दिक पंड्या को टीम से बाहर किये जाने से बल्लेबाजी क्रम का संतुलन बिगड़ गया है.भारत को पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा के 22वें वनडे शतक के बावजूद 34 रन से पराजय झेलनी पड़ी. इस मैच में हालांकि धोनी ने 51 रन बनाए और वह तेजी से स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सके. 51 रन बनाने के लिए उन्‍होंने 96 गेंदें खेलीं. पहले वनडे में गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 288 रन बनाने का मौका दे दिया था जबकि कप्‍तान विराट कोहली, शिखर धवन, अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक जैसे बल्‍लेबाज नाकाम रहे थे. मैच भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

Captain @imVkohli warming-up in the Adelaide nets ahead of the 2nd ODI against Australia#AUSvINDpic.twitter.com/JCIYxSdoIb

— BCCI (@BCCI) January 14, 2019

Ind vs Aus: भुवनेश्‍वर कुमार ने पहले ODI में प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहने का बताया यह कारण..

- Advertisement -

धोनी (MS Dhoni) की इस धीमी पारी से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बनती है. धोनी पांचवें नंबर पर उतरते हैं और उपकप्तान रोहित का मानना है कि उन्हें ऊपर आना चाहिए. भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर हालांकि स्पष्ट है कि टीम बल्लेबाजी क्रम में फिलहाल बदलाव नहीं करेगी. सिडनी क्रिकेट मैदान पर धोनी को पारी के चौथे ओवर में ही उतरना पड़ा जो कम ही होता है. पिछले दो साल से रोहित, शिखर धवन और विराट कोहली का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है कि धोनी (MS Dhoni)को कभी इतनी जल्दी नहीं आना पड़ा. चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52 . 95 है जो मौजूदा औसत 50 . 11 से ज्यादा है. पांचवें नंबर पर उनका औसत 50 .70 और छठे पर 46 . 33 रहा है लेकिन निचले क्रम पर औसत से अधिक स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण होता है. धोनी का चौथे नंबर पर स्ट्राइक रेट 94 . 21 है जो उनके कैरियर के स्ट्राइक रेट 87 . 60 से बेहतर है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछला वनडे जनवरी 2016 में खेला था जिसमें धोनी ने चौथे नंबर पर दो मैचों में 18 रन बनाये थे. उस सीरीज के बाद से धोनी ने आठ वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है. उनका औसत 24 . 75 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 77 . 34 रहा है. दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का ऐलान नहीं किया गया है.

Ind vs Aus: कोहली ने दूसरे वनडे से पहले अनुष्‍का के साथ पोस्‍ट की फोटो तो फैंस ने दी यह नसीहत

हरफनमौला विजय शंकर दोपहर देर से पहुंचे और चयन के लिये संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे. हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाये रखना बड़ी चुनौती होगा. एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में वह चोट के कारण बाहर था तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला. विदेश में उसके नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा. संदिग्ध एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं, अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है. वैसे स्पिन गेंदबाजी के लिहाज से केदार जाधव (Kedar Jadhav)भी विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक ही जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है. पहले वनडे में गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की गुंजाइश कम है हालांकि खलील अहमद (Khaleel Ahmad) फॉर्म में नहीं हैं. उन्होंने युजवेंद्र चहल के साथ नेट्स पर गेंदबाजी की. तीन तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद शमी पहले मैच में सबसे प्रभावी रहे और इतने अहम मुकाबले में उन्हें बाहर नहीं रखा जाएगा. टीम प्रबंधन रवींद्र जडेजा के हरफनमौला हुनर पर भरोसा कायम रख सकता है और ऐसे में चहल की तुरंत वापसी संभव नहीं लगती. भारत के प्रदर्शन का फोकस शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर होगा. कोहली का इस मैदान पर सभी प्रारूपों में औसत 73 . 44 रहा है और वनडे में उनका औसत 46 . 66 है. धवन के फॉर्म पर भी नजरें होगी जो इस सत्र में धोनी और रायुडू के अलावा घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. धोनी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं जबकि रायुडू ने रणजी सत्र शुरू होने से पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धवन रणजी खेलने की बजाय मेलबर्न में परिवार के साथ समय बिता रहे थे. सिडनी में पहली गेंद पर आउट होने के बाद उनके फॉर्म पर भी उंगली ऊंगली उठने लगी है. ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है लेकिन टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही है.

दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी

टिप्पणियां

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिचेल मार्श, बिली स्‍टेनलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट

Source Article