Ind vs Aus: सिडनी टेस्ट से पहले टीम इंडिया को मिली ‘कड़कनाथ मुर्गा’ खाने की सलाह, फायदे गिनाए

5
- Advertisement -

Kadaknath Chicken: टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है.

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS Fourth Test) के बीच सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट गुरुवार से सिडनी (Sydney Test) में खेला जाएगा. सिडनी टेस्ट से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को 'कड़कनाथ मुर्गा' (Kadaknath chicken) खाने की सलाह दी गई है. मध्यप्रदेश के झाबुआ स्थित कृषि विज्ञान केंद्र (Jhabua Krishi Vigyan Kendra) ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) समेत पूरी टीम को कड़कनाथ मुर्गा (Kadaknath Murga) खाने की सलाह देने के साथ-साथ उसके फायदे भी बताए हैं. कृषि विज्ञान केंद्र ने अपने ऑफिशियल लेटर पैड पर BCCI और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पत्र लिखा है. इस पत्र के माध्यम से कृषि विज्ञान केंद्र ने झाबुआ में पाए जाने वाले कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे को टीम इंडिया की नियमित डाइट में शामिल करने की सलाह दी है. अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और कप्तान विराट कोहली इस पर विचार करते हैं तो झाबुआ के कड़कनाथ की ख्याति और बढ़ेगी.

Krishi Vigyan Kendra, Jhabua (Madhya Pradesh) writes to BCCI and Indian captain Virat Kohli asking them to now consider eating 'Kadaknath' chicken due to its low cholesterol and fat content. pic.twitter.com/DH4GVNDGC5

— ANI (@ANI) January 2, 2019

यह भी पढ़ें: लजीज स्‍वाद और प्रोटीन की खान है कड़कनाथ चिकन, अब मिलेगा ऑनलाइन

- Advertisement -

बता दें कि टीम इंडिया के कई खिलाड़ी फैट के चलते चिकन खाने से इनकार कर चुके हैं. इसके बाद इस कृषि केंद्र ने इसकी सलाह दी है. कृषि केंद्र ने पत्र में लिखा कि अपने स्वाद के साथ-साथ कड़कनाथ मुर्गा पौष्टिकता से भरा होता है. उन्होंने आगे लिखा कि कड़कनाथ मुर्गा प्रोटीन की अधिकता और फैट की कमी के चलते सेहत के लिए अच्छा रहता है.

kadaknath chicken

मध्यप्रदेश के झाबुआा जिले में कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे पाए जाते हैं.

बता दें कि वैसे तो चिकन यानी कि मुर्गे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसके साथ ही इसमें फैट की मात्र भी अच्‍छी खासी होती है. लेकिन कड़कनाथ प्रीमियम ब्रीड है. इसके मीट का दाम आम चिकन की तुलना में तीन गुना ज्‍यादा होता है. चटखदार काले रंग के इस मुर्गे में फैट न के बराबर होता है और स्‍वाद सबसे उम्‍दा. मध्य प्रदेश के झाबुआ समेत कुछ अन्य जिलों में मुर्गा की खास नस्ल पाई जाती है, जिसे कड़कनाथ के नाम से पहचाना जाता है. इस मुर्गे की खासियत है कि इसके मांस में फैट कम होता है और प्रोटीन ज्यादा.

यह भी पढ़ें: Ind vs Aus: विराट कोहली ने कहा, सिडनी में भारत का टेस्‍ट सीरीज जीतना इस लिहाज से होगा खास..

बता दें कि टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखना तय कर चुकी है. कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, ‘सिर्फ चार साल हुए हैं (मुझे कप्तानी संभाले). यदि भारत टेस्‍ट सीरीज में जीत हासिल करताहै तो यह शानदार होगा क्योंकि मैं तीसरी बार यहां टेस्ट दौरे पर आया हूं. मैं जानता हूं कि यहां जीतना कितना मुश्किल है.'टीम इंडिया के कप्तान ने कहा, ‘आप ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन टीम के रूप में जीत दर्ज करना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है. ईमानदारी से कहूं तो पिछले दो दौरों के व्यक्तिगत प्रदर्शन किसी को याद भी नहीं हैं.'

VIDEO: टीम इंडिया ने जीता बॉक्सिंग डे टेस्‍ट, सीरीज में 2-1 से बढ़त

टिप्पणियां

(इनपुट: खबर डेस्क)

Source Article