G20 बैठक से अलग पीएम मोदी ने की चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात, 10 बड़ी बातें…

3
- Advertisement -

पीएम मोदी ने की शी जिनपिंग से मुलाकात

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शुक्रवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है. बैठक में मोदी और शी ने दोनों देशों बीच आपसी विश्वास और मित्रता को और आगे बढ़ाने के संयुक्त प्रयासों पर भी चर्चा की. बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी और शी अप्रैल में चीन के वुहान में अनौपचारिक बैठक के बाद दो बार मुलाकात कर चुके हैं. दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में भी मिले और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उनकी मुलाकात हुई थी. पीएम मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं. मुलाकात से जुड़ी 10 बड़ी बातें

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसी पहल गति को बनाए रखने में मददगार साबित होती हैं. दोनों देशों के बीच संबंधों ने पिछले एक साल में काफी उन्नति की है. गौरतलब है कि सिक्किम के डोकलाम सेक्टर में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध के चलते भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे.
  2. दोनों देशों के बीच संबंधों में जमी बर्फ पिघलने के परिणामस्वरूप वुहान में मोदी और शी की एक अनौपचारिक बैठक हुई थी, जहां दोनों नेताओं ने विश्वास और तालमेल बनाने के लिए संचार मजबूत करने की खातिर अपनी – अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया था.
  3. पीएम मोदी ने कहा कि शुक्रवार की बैठक दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करेगी. पीएम मोदी ने कहा कि आज की बैठक हमारे संबंधों को मजबूत करने के संदर्भ में एक दिशा प्रदान करने में अहम होगी. इस मुलाकात के लिए वक्त निकालने को लेकर मैं आपको (राष्ट्रपति शी को) हार्दिक बधाई देता हूं.
  4. पीएम मोदी ने बाद में ट्वीट किया कि अर्जेंटीना में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ शानदार मुलाकात. अनेक द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत हुई। हमारी लगातार बातचीत ने भारत बौर चीन के बीच संबंधों को काफी मजबूत किया है. शुक्रवार की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई.
  5. विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक दोनों नेताओं ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रत्यक्ष सुधार हुए हैं. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने वुहान में बनी सहमति की विस्तृत समीक्षा की और उसकी प्रगति के बारे में भी जाना. दोनों ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर काफी सुधार हुआ है.
  6. गोखले ने कहा कि शी जिनपिंग ने फार्मा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच वृहद व्यापार के भी संकेत दिए हैं. विदेश सचिव ने कहा, "दोनों पक्षों ने अफगान राजनयिकों के प्रशिक्षण के लिए शुरू की गए पहले द्विपक्षीय सहयोग की सफलता का भी खासतौर से जिक्र किया और भविष्य में भी ऐसे मौकों पर साथ आने की इच्छा जताई.
  7. मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक बातचीत हुई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि वुहान भावना को मजबूत करने के लिए साथ मिल कर काम कर रहे हैं.
  8. उन्होंने ट्वीट में कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी के साथ गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई. इस साल यह उनकी चौथी मुलाकात है। दोनों देशों के बीच संबंधों के सभी आयामों में परस्पर विश्वास एवं दोस्ताना संबंधों को और अधिक बढ़ाने की संयुक्त कोशिशों पर चर्चा हुई.
  9. पीएम मोदी ने मुलाकात के दौरान भारत और चीन के बीच रिश्तों को एक नया रूप देने की भी बात की. उन्होंने कहा कि हमें एक दूसरे साथ मिलकर काम करना होगा, यही आज की जरूरत है.
  10. बता दें कि बीते कुछ समय से भारत और चीन के रिश्तों को लेकर कई तरह की अकटलें लगाई जा रही थी. इसी दौरान अमेरिका ने भी भारत से अपनी नजदीकियां बढ़ाई थी. लेकिन वैश्विक बाजार को देखते हुए ये दोनों देश एक बार फिर करीब आ रहे हैं.

टिप्पणियांSource Article

- Advertisement -