Flash Back: साल 2018 में इन 5 खिलाड़ियों रहा जलवा…

6
- Advertisement -

मैरीकॉम ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के इतिहास में छठी बार गोल्ड जीतकर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया.

नई दिल्ली:

अगर बीते साल के चमकते भारतीय स्पोर्ट्स स्टार्स की बातें करें और बजरंग पुनिया, विनेश फ़ोगाट, हिमा दास, स्वप्ना बर्मन, जिनजॉनसन या मनजीत सिंह जैसे नाम छूट जाएं तो इसका मतलब है कि ये लिस्ट बेहद एलीट होगी. डालते हैं भारत के टॉप पांच खेल के सितारों के जलवों पर एक नज़र.

यह भी पढ़ें : Flashback2018: खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम…

1. मैग्निफ़िसेंट मैरीकॉम
मैग्निफ़िसेंट मैरी ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के इतिहास में छठी बार गोल्ड जीतकर ऐसा रिकॉर्ड बना डाला, जिसे तोड़ने का ख़्वाब देखना भी बॉक्सर्स के लिए आसान नहीं होगा. सुपर मॉम मैरीक़म ने पुरुष वर्ग में क्यूबा के फेलिक्स सेवॉन के मेडल्स के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. 35 साल की मैरी ने ये भी एलान कि अगर 48 किलोग्राम वर्ग को ओलिंपिक्स में शामिल किया गया तो टोक्यो ओलिंपिक्स को पोडियम भी उनकी पहुंच से बाहर नहीं.

- Advertisement -

Cricket Poll: आपकी नजर में वर्ष 2018 के लिए कौन है पसंदीदा क्रिकेटर?

2. 'सोने' की सिंधु
रियो ओलिंपिक्स की रजत पदक विजेता और फ़ोर्ब्स के मुताबिक भारत की सबसे महंगी महिला खिलाड़ी पीवी सिंधु के लिए साल 2018 में अच्छा- ख़ासा वक्त पोडियम पर बीता. चीन के गुआंगझऊ में खेला गया वर्ल्ड टूर फ़ाइनल्स का आख़िरी मैच उनके लिए सोनो पे सुहागा साबित हुआ. 7 फ़ाइनल खेलने के बाद सिंधु ने आख़िरी बाधा भी पार कर ली और ऐलान किया कि वो चैंपियन हैं.

यह भी पढ़ें : FLASHBACK2018: ये पांच क्रिकेटर शायद ही आपको अगले साल विश्व कप में खेलते दिखाई पड़ें

3. जैवलिन का जांबाज़
एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में सोने के पदकों के साथ रिकॉर्ड बनाने वाले नीरज चोपड़ा उन एथलीटों में से हैं जिनसे आगे भी ऐतिहासिक प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है. एशियाड में 88.06 मीटर का रिकॉर्ड बनाने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज उवी हॉन जैसे माहिर कोच के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं और उनसे कुछ फ़ैन्स जैवलिन में सैकड़े का आंकड़ा पार करने की उम्मीद भी करने लगे हैं.

यह भी पढ़ें : FLASHBACK2018: बजरंग और विनेश फोगाट बने भारतीय कुश्ती के नए सितारे, जूझते दिखे सुशील कुमार

4. शूटिंग स्टार्स सौरभ और मनु
रियो ओलिंपिक खेलों में नाकामी के बाद एक बार फिर शूटर्स की गन्स गरजने लगीं. वर्ल्ड कप, कॉमनवेल्थ गेम्स और यूथ ओलिंपिक गेम्स में गोल्ड हासिल करने वाली 16 साल की मनु ने एशियन गेम्स के क्वालिफ़ाइंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया, हालांकि फ़ाइनल में हीना सिद्धू से पिछड़ीं और छठे नंबर पर रहीं. सौरभ चौधरी मनु से भी एक कदम आगे रहे. 16 साल के मेरठ के सौरभ चौधरी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और यूथ ओलिंपिक गेम्स के स्वर्ण पदकों पर दबदबे के साथ कब्ज़ा कर लिया.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें :Flashback2018: खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम…

5. टीटी क्वीन मनिका
भारतीय टेबल टेनिस को दुनिया भर में पहचान दिलाने वाली दिल्ली की 23 साल की मनिका बत्रा ने एशियन गेम्स में कांस्य और कॉमनवेल्थ गेम्स में दो गोल्ड सहित चार मेडल जीते. बड़ी बात ये है कि मनिका ने कॉमनवेल्थ में सिंगापुर जैसी अजेय टीम को मात दी और टेबल टेनिस के खेल को भारत में नई ताक़त से भर दिया.

Source Article