CTET 2018: सीटेट परीक्षा 9 दिसंबर को, पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

0
- Advertisement -

CTET 2018: सीबीएसई हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन कराता है.

नई दिल्ली: सीटीईटी (CTET) परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी. सीबीएसई (CBSE) द्वारा सीटीईटी परीक्षा (CTET 2018 Exam) देशभर के 92 शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2018) पहले ही जारी किए जा चुके हैं. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट Ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन कराता है. सीटेट के जरिए उम्मीदवारों को कक्षा I-V के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और कक्षा VI-VIII के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है. आपको बता दें कि पिछले दो सालों से सीटीईटी परीक्षा नहीं हुई है. अब 2 साल बाद 9 दिसंबर को परीक्षा होगी.
CTET 2018 परीक्षा का पैटर्न
-सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होंगे. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा. जबकि पेपर कक्षा 2 से 6 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा.
-सीटीईटी परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे.
— पेपर 1 में 150 सवाल होंगे. पेपर 1 कुल 150 अंकों का होगा. जबकि पेपर 2 में भी 150 सवाल होंगे और पेपर 2 भी 150 अंकों का होगा.
-परीक्षा 20 भाषाओं में होगी. उम्मीदवार किसी एक भाषा में परीक्षा दे पाएंगे. इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल हैं.
उम्मीदवार CTET परीक्षा का पूरा सिलेबस चेक करने के लिए यहां क्लिक करें..
पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर
सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे. बता दें कि एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 अंकों की छूट दी गई है.
टिप्पणियांअन्य खबरें'Super 30' के आनंद कुमार गुजरात के गरीब मेधावी स्टूडेंट्स की करेंगे मददUPTET Result 2018: यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
Source Article

- Advertisement -