CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक, जानिए डिटेल

0
- Advertisement -

CBSE 2020 Exam: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी मध्य से शुरू होंगी.

नई दिल्ली:

CBSE Passing Criteria: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने सभी विषयों के अंक पैटर्न (CBSE Passing Marks Pattern) में बदलाव किया है. सीबीएसई ने एक नया सर्कुलर जारी किया है जिसमें पासिंग क्राइटेरिया दिया गया है. नए सर्कुलर के मुताबिक 10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. लेकिन 12वीं में ऐसा नहीं है. 12वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाने होंगे. 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा.

जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होते हैं, उनमें इस बार से इंटरनल असेसमेंट लिया जायेगा. हिंदी, अंग्रेजी, गणित आदि विषयों की परीक्षा 100 अंक की होती थी. अब इनमें 20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट कराया जाएगा. 20 अंकों के इंटरनल असेसमेंट में 6 अंक प्राप्त करने होंगे.

बोर्ड की मानें तो नए पैटर्न की जानकारी स्कूलों को भेज दी गई है. अब इसी पैटर्न पर स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित करनी होंगी जिससे स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो सकेंगे. सीबीएसई ने सभी स्कूलों से 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 से 30 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया है प्री बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है.

- Advertisement -

टिप्पणियां

अन्य खबरें
CBSE Board: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट अगले महीने में हो सकती है जारी, जानिए डिटेल
Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

Source Article