Birthday: जब जसप्रीत बुमराह को सोशल मीडिया पर होना पड़ा था ट्रोल, उनके बारे में 10 बातें..

2
- Advertisement -

जसप्रीत बुमराह इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे विश्‍वसनीय गेंदबाज बन चुके हैं (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) गुरुवार को 25 वर्ष के हो गए. अपने अजीबोगरीब एक्‍शन के कारण चर्चा में रहने वाले बुमराह इस बेहतरीन अंदाज में यॉर्कर फेंकते हैं कि विपक्षी बल्‍लेबाज हैरान रह जाता है. अपनी यॉर्कर से वे कई विकेट हासिल कर चुके हैं. यॉर्कर के अलावा गेंदबाजी में अपनी विविधिता से भी जसप्रीत अबूझ पहेली साबित होते हैं. अहमदाबाद में जन्‍मे बुमराह आज तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं. अपने करीब तीन साल के इंटरनेशनल करियर में वे कप्‍तान विराट कोहली के लिए भरोसेमंद गेंदबाज बनकर उभरे हैं. उम्‍मीद है कि बुमराह अपनी यह शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए टीम इंडिया के लिए कई सफलताएं हासिल करेंगे. आइए, जानतें है जसप्रीत बुमराह से जुड़ी 10 बातें..
1. जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह (Jasprit Bumrah) का जन्‍म छह दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ था. वे घरेलू क्रिकेट में गुजरात के लिए खेलते हैं.
जसप्रीत बुमराह ने डाली ऐसी चौंकाने वाली तेज यॉर्कर, बल्लेबाज रह गया हक्का-बक्का… देखें Video
2. बुमराह ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज 23 जनवरी 2016 को एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच खेलकर किया था. पहले इंटरनेशनल मैच में ही उन्‍होंने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था और 10 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे. उनके इस प्रदर्शन ने भारतीय टीम को मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई थी.
3. बुमराह ने अब तक भारत के लिए छह टेस्‍ट,, 44 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उनके नाम 28, वनडे में 78 और टी20 इंटरनेशनल में 48 विकेट दर्ज हैं.
4. इंडियन प्रीमियर लीग में जसप्रीत बुमराह इस समय मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलते हैं. अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर वे मुंबई इंडियंस की टीम को तीन बार आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं.
पांच साल का पाकिस्तानी लड़का जसप्रीत बुमराह के एक्शन की कॉपी कर छाया, VIDEO
5. मुंबई इंडियंस की ओर से श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी खेलते रहे हैं. मलिंगा का एक्‍शन भी बहुत कुछ बुमराह से मिलता-जुलता है. बुमराह (Jasprit Bumrah) खुद स्‍वीकार कर चुके हैं कि मलिंगा ने गेंदबाजी के उन्‍हें कई टिप्‍स दिए. इन टिप्‍स की मदद से उन्‍हें अपनी गेंदबाजी को घारदार बनाने और सटीक यॉर्कर फेंकने में मदद मिली.
6. बुमराह ने अब तक 32 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, इसमें उन्‍होंने 25.39 के बेहतरीन औसत से 117 विकेट हासिल किए हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 29 रन देकर छह विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है.
IND VS SA: 'इस भूल' से जसप्रीत बुमराह ने डराया विराट कोहली को..फिर ऐसे की भरपाई
7. टेस्‍ट और वनडे, दोनों में ही बुमराह पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. टेस्‍ट में उन्‍होंने दो बार पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं. 54 रन देकर पांच विकेट उनका इस दौरान सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है. वनडे इंटरनेशनल में जसप्रीत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 27 रन देकर पांच विकेट है. पारी में वे एक बार पांच विकेट हासिल कर चुके हैं.
टिप्पणियां8.गेंदबाजी में बेहद निपुण जसप्रीत बुमराह की गिनती टीम इंडिया के सुस्‍त क्षेत्ररक्षकों में की जाती है. बल्‍लेबाजी के मामले में भी उन्‍हें बेहद कमजोर माना जाता है. बल्‍लेबाजी में तीनों फॉर्मेट में उनके नाम पर अब तक (एडिलेड टेस्‍ट के पहले दिन तक) कुल 29 रन दर्ज हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने छह मैचो में 10 रन बनाए हैं जिसमें छह सर्वोच्‍च स्‍कोर छह रन है. वनडे में 44 मैचों की छह पारियों में बुमराह ने 11 और 40 टी20 इंटरनेशनल की छह पारियों में उन्‍होंने चार बार नाबाद रहते हुए आठ रन बनाए हैं.
9.वनडे की गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इस समय नंबर एक बॉलर हैं. डेथ ओवर्स में वे न केवल बेहद सटीक साबित होते हैं बल्कि विकेट लेने में भी कामयाब होते हैं.
वीडियो: भारत ने श्रीलंका से वनडे सीरीज जीती, बुमराह और रोहित चमके10.चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की नोबॉल टीम इंडिया को बेहद भारी पड़ी थी. बुमराह की नोबॉल के कारण मिले 'जीवनदान' का पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज फखर जमां ने भरपूर फायदा उठाते हुए 114 रन बना डाले थे. भारत यह मैच हारकर चैंपियंस ट्रॉफी जीतने से वंचित रह गया था. टीम इंडिया के यह फाइनल मैच हारने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने नाराजगी जताई और बुमराह को जमकर ट्रोल किया था.
Source Article

- Advertisement -