AUS vs IND 1st ODI: भुवनेश्वर कुमार ने यह बड़ा रिकॉर्ड तो बन दिया, लेकिन…

3
- Advertisement -

AUS vs IND, 1st ODI: फिंच का विकेट भुवनेश्वर के लिए बड़ी उपलब्धि लेकर आया

सिडनी:

जब दिन और मौसम साथ हो, तो भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का जवाब नहीं. हालांकि, सिडनी की पिच में तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ज्यादा कुछ नहीं है, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे (AUS vs IND, 1st ODI) के तीसरे ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ दी. भुवी की अंदर आती गेंद कप्तान एरॉन फिंच के स्टंप्स बिखेर गई. और इसी के साथ कुलदीप यादव ने अपना नाम रिकॉर्डबुक में दर्ज करा दिया. लेकिन रिकॉर्ड बनाने के बावजूद भुवनेश्वर कुमार खुद से खुश नहीं होंगे. कुछ उनके दिल में जरूर आ रहा होगा. कुछ मलाल भी उन्हें हो रहा होगा.

Bhuvneshwar Kumar picks up his 100th ODI wicket in style.
Stream live via Kayo HERE: https://t.co/rHhkFrd50M#AUSvINDpic.twitter.com/jNeP2XuWRK

— cricket.com.au (@cricketcomau) January 12, 2019

भुवनेश्वर कुमार एक अलग तरह के गेंदबाज रहे हैं. उनका ग्राफ थोड़ा ऊपर थोड़ा नीचे होता रहा है, लेकिन बावजूद इसके वनडे में वह टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद लगातार बने रहे. पिछले दिनों चोटिल होने के बाद उनकी डंक रूपी स्विंग थोड़ी नदारद रही है. अब जब भुवनेश्वर करीब दो महीने बाद फिर से नीली जर्सी में मैदान पर उतरे, तो इस मेरठी सीमर ने वह हासिल कर ही लिया, जिसका वह पिछले दो महीने से इंतजार कर रहे थे. फिंच का विकेट भुवनेश्वर के वनडे करियर का 100वां विकेट रहा.

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: महिला विरोधी टिप्‍पणी के लिए क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल निलंबित..

बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ऐसा करने वाले भारत के 18वें गेंदबाज बन गए. वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले (269 मैचों में 334 विकेट) हैं. भुवनेश्वर से पहले श्रीनाथ, अगरकर, कपिल देव सहित कई सीमर हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया है. लेकिन यहां बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (453 मैचों में 157 विकेट) और युवराज सिंह (301 मैचों में 110 विकेट) भी हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया. बहरहाल, भुवनेश्वर के लिए शनिवार का दिन यादगार उपलब्धि लेकर आया, लेकिन वह इस रिकॉर्ड से मायूस भी होंगे. थोड़ा तो मलाल उन्हें होगा ही !

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली.

टिप्पणियां

दरससल भुवनेश्वर कुमार बाकी भारतीय तेज गेंदबाजों के मुकाबसे सौ विकेट चटकाने के लिए सबसे ज्यादा मैच लिए. यह बात कुछ सवाल तो जरूर भुवी के लिए उठाता ही है. इससे पहले तक सबसे धीमी गति से सौ विकेट लेने का रिकॉर्ड वेंकटेश प्रसाद (85) के नाम पर था. और अब भुवनेश्वर ने अपने 96वें वनडे में यह उपलब्धि हासिल की. चलिए लान लीजिए कि किस भारतीय ने अपने 100 विकेट के लिए कितने मैच लिए

मैच खिलाड़ी
308 सौरव गांगुली
268 सचिन तेंदुलकर
266 युवराज सिंह
100 रवि शास्त्री
96 भुवनेश्वर कुमार
85 वेंकटेश प्रसाद/रवींद्र जडेजा

Source Article