Attention Diabetics! ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं ये 6 सुपरफूड

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World Diabetes Day 2019: डायबिटीज यानी मधुमेह से बचाव के लिए आहार को संतुलित करें.

World diabetes day 2019: विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर के दिन मनाया जाता है. हर साल विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर एक थीम रखी जाती है. इस साल की थीम है फैमिली एंड डायबिटीज (Family and Diabetes). इस थीम के पीछे परिवार पर डायबिटीज के प्रभाव को लेकर जागरुकता फैलाने का मकसद है. इस थीम का लक्ष्य परिवार के लोगों के लिए डायबिटीज से बचाव, डायबिटीज मैनेजमेंट, डायबिटीज केयर और जागरुकता फैलाना है. डायबिटीज आजकल बहुत तेजी से फैल रहा है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि डायबिटीज यानी मधुमेह से बचाव के लिए उपाय किए जाएं. जीवनशैली में जरूरी बदलाव किए जाएं. चलिए वर्ल्‍ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day 2019) के मौके पर जानते हैं कि क्या होता है मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes). असल में यह मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. जिन मरीजों का ब्लड शुगर सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास और भूख ज्यादा लगती है. खान-पान की गलत आदतें, धूम्रपान की लत और अस्वस्थ जीवनशैली भारतीय युवाओं में मधुमेह (डायबिटीज) की आशंका को बढ़ा रही है.

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क्या है वर्ल्‍ड डायबिटीज डे का इतिहास (World Diabetes Day History)

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अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में वर्ल्‍ड डायबिटीज डे मनाना शुरू किया था. इसका उद्देश्य मुधमेह या डायबिटीज को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने का है. विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) के लिए 14 नवम्बर का दिन चुनने के पीछे एक कारण यह भी है कि इसी दिन वैज्ञानिक फ्रेडरिक का जन्म हुआ था, जिन्होंने इंसुलिन की खोज की थी.

World Diabetes Day 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये फूड

1. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं अखरोट

अखरोट खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. अखरोट पोषक तत्वों की खान है. इसे आहार में शामिल कर आप कई रोगों को दूर कर सकते हैं. अखरोट में विटामिन ई होता है, जो शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक है. अखरोट में कैलोरी भी कम होती है, तो यह वजन कम करने के लिए डाइट में भी शामिल किया जा सकता है. अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए यह अच्छा साबित हो सकता है. हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है.

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Diabetes: अखरोट खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं दालचीनी

दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जो टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. दालचीनी पीसीओडीएस, वजन कम करने और डायबिटीज में फायदेमंद है.

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3. मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए खाएं लहसुन

लहसुन के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लहसुन खाने के फायदे डायबिटीज में भी होते हैं. लहसुन ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करने में मददगार हो सकता है. दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.

4. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है हल्दी

हल्दी की मदद से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. हल्दी किसी भी उम्र में ली जा सकती है. इसके लेने में कोई निषेध नहीं. यह खून की गंदगी को दूर करती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज के घाव भी कम करने में मददगार होती है.

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5. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करे बादाम

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. माना जाता है कि बादाम खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल के एकदम से ऊपर जाने की समस्या को नियंत्रित करता है.

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6. डायबिटीज में मददगार हो सकता है सेब का सिरका

सेब का सिरका रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. सिरका में एसिटिक एसिड एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद करता है, जो आपको स्टार्च को पचाने में मदद करता है, जिससे कि स्टार्चयुक्त भोजन जैसे कि पास्ता या ब्रेड के सेवन के बाद रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया कम होती है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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