Assembly Elections: अगर सही साबित हुए एग्जिट पोल के नतीजे तो असर पड़ेगा ‘ब्रांड मोदी’ पर

2
- Advertisement -

एग्जिट पोल के नतीजे बीजेपी के पक्ष में जाते नहीं दिखाई दे रहे हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर जो एग्जिट पोल आ रहे हैं उनमें ज्यादातर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है. वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस आगे है लेकिन एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स की मुताबिक मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है. एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और देश की राजनीति ब्रांड मोदी पर क्या असर पड़ेगा, इस पर भी कयास लगने शुरू हो गए हैं. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 230 सीटों में से भाजपा को 110 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस को 109 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीएसपी के खाते में 2 और अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. छत्तीसगढ़ में जीत का दावा करने वाली भारतीय जनता पार्टी इस बार बुरी तरह फंस गई है. बीजेपी, कांग्रेस से एक सीट से पिछड़ती नजर आ रही है. तेलंगाना में जीत का सपना देख रही कांग्रेस गठबंधन और बीजेपी दोनों को बड़ा झटका मिला है. तेलंगाना में टीआरएस फिर से वापसी करती दिख रही है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स में मिजोरम के एग्जिट पोल (Mizoram Exit Poll) में मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है.
एग्जिट पोल ने कराया कांग्रेस का राजस्थान में 'राजतिलक', मगर मुख्यमंत्री कौन, जानें अशोक गहलोत का जवाब
वसुंधरा राजे को लगेगा बड़ा झटका
वसुंधरा के कामकाज और रवैये से पहले भी पार्टी नाराज है. प्रदेश में टिकट बंटवारे से लेकर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष बनाने तक में उन्होंने मनमर्जी चलाई है. उनके रवैये से मानवेंद्र सिंह सहित कई नेता भी नाराज हुए. इतना सब होने के बावजूद भी पार्टी ने उनको सीएम बनाए रखा और अगर अब राजस्थान में बीजेपी चुनाव हारती है तो निश्चित तौर पार्टी में उनका कद घटेगा
Rajasthan Assembly Elections Exit Polls: राजस्थान में इतिहास नहीं बना पाएगी बीजेपी, कांग्रेस के हाथ में आ सकती है सत्ता
मध्य प्रदेश में अगर बनी कांग्रेस की सरकार
मध्य प्रदेश में कांग्रेस अगर सरकार बनाने में कामयाब हो जाती है तो लोकसभा चुनाव को देखते हुए कई लोकलुभावन फैसले ले सकती है जिसमें किसानों की कर्जमाफी का ऐलान सबसे प्रमुख है. राहुल गांधी भी इसका ऐलान कई मंचों से कर चुके हैं. अगर ऐसा हुआ तो लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा नुकसान हो सकता है.
Madhya Pradesh Exit Poll Results 2018: मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर
छत्तीसगढ़ में कितना होगा असर
छत्तीसगढ़ में भी 15 सालों से बीजेपी सत्ता में काबिज है और लोकसभा चुनाव में उसने शानदार प्रदर्शन किया था. कांग्रेस इस राज्य में भी बीजेपी से सीटें छीनने के लिए कई बड़े कदम उठा सकती है.
Chhattisgarh Exit Poll Results 2018: छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर
राहुल गांधी की चमकेगी राजनीति
देश की राजनीति में अपना सिक्का जमाने के लिए काफी सालों से कोशिश कर रहे है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की छवि में बड़ा सुधार होगा. काफी दिनों बाद कांग्रेस के घर में खुशी आएगी. हिंदी भाषी राज्यों में क्षेत्रीय दलों से भी खराब हालत में गुजर रही कांग्रेस में नई ऊर्जा का संचार होगा और लोकसभा चुनाव में पार्टी ज्यादा आक्रामक तरीके से बीजेपी का सामना कर पाएगी.
एग्जिट पोल ने कराया कांग्रेस का राजस्थान में 'राजतिलक', मगर मुख्यमंत्री कौन, जानें अशोक गहलोत का जवाब
मोदी ब्रांड और लहर पर असर
मोदी ब्रांड और लहर पर भी असर पड़ेगा जिसके दम पर बीजेपी अभी तक अभियान चला रही थी और पार्टी को एक बार अपनी रणनीति पर विचार करना होगा. इतना ही नहीं इन तीनों राज्यों में जीत के बाद कांग्रेस के साथ कई दल भी आने के बारे में सोच सकते हैं.
Exit Polls: कांग्रेस राजस्थान में किसे बनाएगी मुख्यमंत्री, MP और छत्तीसगढ़ में बुरी तरह फंसी बीजेपी, 10 बातें
क्षत्रपों के मंसूबों पर फिरेगा पानी
समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अजीत जोगी की पार्टी के मंसूबे ध्वस्त हो जाएंगे. इन तीनों पार्टियों को इन राज्यों में अपना वजूद बनाए रखने के लिए कांग्रेस या बीजेपी किसी एक पास जाना होगा. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक इन हैसियत इन राज्यों में सिर्फ कुछ वोट बटोरने तक ही जाएगी.
उत्तर-पूर्व में कांग्रेस को संभलना होगा
मिजोरम को लेकर आए एग्जिट पोल में एमएनएफ के हाथ में सत्ता आते दिख रही है. हालांकि बीजेपी को यहां पर एक भी सीट नहीं मिल रही है लेकिन मिजोरम में कांग्रेस का भी जनाधार घटता जा रहा है.
Telangana Exit Poll Results 2018: तेलंगाना में न बीजेपी न कांग्रेस, इनकी पार्टी को मिलेगा बहुमत
टिप्पणियांतेलंगाना में नहीं फेल हुई राहुल गांधी की रणनीति
तेलंगाना में टीआरएस के पास सत्ता फिर जाते दिखाई दे रही है. अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस का टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला गलत साबित होता दिखाई दे रहा है.
विधानसभा चुनाव
Source Article

- Advertisement -