स्मिथ ने कोहली की जमकर तारीफ की, बोले- वो सुपरस्टार है और टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रख सकता है

3
- Advertisement -

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि विराट कोहली सुपरस्टार है, जो टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने में अग्रणी रहेंगे. इस साल भारतीय कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10000 रन पूरे किये. स्मिथ ने जगमोहन डालमिया सालाना कांक्लेव में शुक्रवार को कहा,‘‘ विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार्स की जरूरत है. उनका अभाव है. इंग्लैंड में एक या दो हैं. मुझे लगता है कि विराट कोहली सुपरस्टार है.'' उन्होंने कहा,‘‘ उसे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. वह ऐसे देश में टेस्ट क्रिकेट को प्रासंगिक बनाये हुए हैं जो आईपीएल और टी20 को पसंद करता है. यह बहुत बड़ी बात है.'' कई मौकों पर विराट कोहली भी टेस्ट क्रिकेट को अपना पसंदीदा फॉर्मेट बता चुके हैं.
विराट कोहली ने सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की, सचिन से हैं अभी काफी पीछे
ग्रीम स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने 109 में कप्तानी की है. स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट पर आगे बात करते हुए कहा कि कुकाबुरा गेंद का उपयोग भी टेस्ट क्रिकेट को बोरिंग बना रहा है. उन्होंने कहा कि यह गेंद काफी सॉफ्ट होती है, जिससे गेंदबाज ज्यादा समय तक बॉस की स्विंग नहीं करा पाता है. लोग टेस्ट क्रिकेट में रोमांच देखना चाहते हैं, वो ड्रॉ देखने के लिए मैदान में नहीं आते.
एमएस धोनी की दरियादिली देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल, बच्चे ने यूं चूमा हाथ, देखें VIDEO
टिप्पणियां उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच में बॉल स्पिन होनी चाहिए, स्विंग होनी चाहिए, हवा में भी मूवमेंट होनी चाहिए. कुल मिलाकर पिच से बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को बराबर मदद मिलनी चाहिए. तभी जाकर टेस्ट क्रिकेट को भविष्य में बचाया जा सकता है. स्मिथ ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण टेस्ट मैचों में क्वालिटी टीम की कमी हो गई और कई टीमें बदलाव के साथ गुजर रही है. टेस्ट मैच में टीमों के बीच कड़ी टक्कर होगी तो निश्चित तौर पर टेस्ट क्रिकेट को देखने लोग आएंगे.
VIDEO: विश्वकप 2019 को लेकर अजय रात्रा से खास बातचीत
स्मिथ ने आगे कहा कि टेस्ट मैच में एक खिलाड़ी का पूरा टेस्ट होता है. खिलाड़ी की बल्लेबाजी तकनीक, गेंदबाजी की कला से लेकर उसका फिजीकल टेस्ट भी अच्छे से हो जाता है. इसलिए टेस्ट क्रिकेट से सबसे बेहतर होता है.
(इनपुट भाषा से)
Source Article

- Advertisement -