सांसदों पर नजर रखने के लिए मैदान में आया नया ‘पहरेदार’, पल-पल की देगा खबर

6
- Advertisement -

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम का लोकार्पण किया.

नई दिल्ली:

सांसदों पर नजर रखने के लिए अब एक और पहरेदार मैदान में आ गया है जो न केवल संसद में उनके कार्य प्रदर्शन की निगरानी रखेगा, बल्कि इस आधार पर उन्हें रेटिंग और रैंकिंग भी देगा. इससे जनप्रतिनिधियों की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. इस नए पहरेदार का नाम 'पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम' है.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में ‘पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम' वेबसाइट का लोकार्पण किया. वेबसाइट के साथ-साथ उन्होंने पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम द्वारा शुरू किए जा रहे अभियान ‘एजेंडा भारत का' को भी लांच किया.

वेबसाइट के बारे में जानकारी देते हुए प्रबंध संपादक नीरज गुप्ता ने कहा कि इसके जरिए आम लोग अपने जन प्रतिनिधियों का संसद में कार्य प्रदर्शन जान सकेंगे. पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम संसदीय कार्यप्रणाली और सांसदों को उनके संपूर्ण परफार्मेंस के आधार पर रेटिंग एवं रैंकिंग देने वाली वेबसाइट है. इसके जरिए आम लोग भी महज एक क्लिक के जरिए अपने सांसद के संसद में किए गए प्रदर्शन से लेकर सांसद निधि से खर्च तक के बारे में आसानी से जान सकते हैं. वे जल्द ही वेबसाइट के माध्यम से अपने सांसद से सीधे संपर्क कर अपनी समस्याएं भी साझा कर सकेंगे.

- Advertisement -

यह भी पढ़ें : अब आप आसानी से जान सकेंगे कि आपके सांसद ने संसद में क्या किया, आज वेबसाइट होगी लांच

इस वेबसाइट को ऐसे समय लांच किया गया है जब संसद में हंगामा और स्थगन परंपरा सी बनती जा रही है. सांसदों के असंसदीय व्यवहार के कारण लोकसभा अध्यक्ष को संसद चलाने में परेशानी हो रही है और उन्हें सांसदों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने पड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : लोकसभा में हंगामा करने पर 19 सासंद सस्पेंड

पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम की सबसे खास विशेषता यह है कि इसमें न केवल सांसदों की संसद में उपस्थिति, पूछे गए सवाल, चर्चा में भागीदारी और सांसद निधि जैसे विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से जानकारी मिलेगी बल्कि इन तमाम तथ्यों के लिए संसद का सत्र पूरा होने का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ेगा. ये सभी जानकारियां प्रतिदिन अपडेट होंगी. इसके अलावा,सांसदों के ओवरऑल प्रदर्शन के आधार पर वेबसाइट पर उन्हें रैंकिंग और रेटिंग भी दी जाएगी. इससे आप प्रतिदिन अपने सांसद के कामकाज का आकलन और विश्लेषण भी पार्लियामेंट्री बिजनेस के माध्यम से कर सकेंगे.

VIDEO : रक्षा मंत्री ने कांग्रेस के पूछा सवाल

टिप्पणियां

उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार तथा अनेक अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

Source Article