संसद सत्र LIVE: लोकसभा में राफेल पर आज भी हंगामे के आसार, कल 19 सासंद हुए थे सस्पेंड

1
- Advertisement -

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

संसद का शीतकालीन सत्र लगातार हंगामे की वजह से बाधित हो रहा है. लोकसभा में जहां राफेल पर बहस जारी है, वहीं राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक पेश होना है. आज लोकसभा के एजेंडे में राफेल पर बहस ही है. 2 जनवरी को राहुल गांधी ने राफेल डील पर चर्चा में भाग लिया था और मोदी सरकार पर कई आरोप लगाए थे, हालांकि सरकार की ओर से अरुण जेटली ने जवाब भी दिया था. मगर राहुल गांधी चाहते हैं कि पीएम मोदी उनसे 20 मिनट राफेल पर बहस करें. बहरहाल, कावेरी नदी पर बांध के मुद्दे और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर क्रमश: अन्नाद्रमुक एवं तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों के हंगामे के कारण गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज जानबूझकर सदन में आसन के समीप आकर और नियमों का उल्लंघन करते हुए कार्यवाही में बाधा डालने के लिए तेदेपा के 13, अन्नाद्रमुक के 7 सदस्यों समेत कुल 21 सदस्यों को नियम 374 ए के तहत सदन की कार्यवाही से चार कामकाजी दिनों के लिए निलंबित कर दिया.

राहुल गांधी ने दी चुनौती: हिम्मत है तो राफेल पर आमने-सामने बैठकर 20 मिनट मुझसे बहस करें PM

Parliament winter session Lok Sabha, Rajya Sabha proceedings updates:

- Advertisement -

-बीजेपी सासंद साढ़े दस बजे संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने केरल में हिंसा को लेकर प्रदर्शऩ करेंगे.

निलंबित किए गये सदस्यों में तेदेपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री अशोक गजपति राजू, जयदेव गल्ला, टी नरसिंहन, मुरली मोहन, वेंकटेश्वर राव मगंत्ती, श्रीराम मलयाद्रि, के निम्मला, राममोहन नायडू, कोनकल्ला नारायण राव, एम श्रीनिवास राव, जेसी दिवाकर रेड्डी, एस केसीनेनी और पी रवींद्र बाबू थे. अन्नाद्रमुक के निलंबित किये गये सात सदस्यों में ए अरुणमोझितेवन, गोपालकृष्णन चिन्नाराज, आर गोपालकृष्णन, आर पी मुरुताराजा, जे टी नटर्जी, वी पनीरसेल्वम और पी आर सेंतिलनाथन थे. एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दोबारा फिर शुरू हुई तो सदन में अन्नाद्रमुक और तेदेपा सदस्यों का शोर शराबा प्रश्नकाल की तरह ही जारी रहा.

जब राहुल ने लोकसभा स्पीकर से कहा- मैम, मैं अनिल अंबानी नहीं तो क्या, डबल A कह सकता हूं…

अन्नाद्रमुक और तेदेपा के सदस्य आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी करने लगे. हंगामा कर रहे कुछ सदस्यों ने कागज के टुकड़े उछाले. हंगामे के बीच संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सदन की मर्यादा भंग की जा रही है। राफेल मामले पर और देश के मुद्दों पर चर्चा होनी है। सदस्यों से आग्रह है कि अपने स्थान पर जाएं. सदन में हंगामे के बीच सुमित्रा महाजन ने आवश्यक कागजात रखवाए. स्पीकर की चेतावनी के बाद भी हंगामा जारी रहा. इसके बाद अन्नाद्रमुक और तेदेपा के 19 सदस्यों को चार कामकाजी दिनों के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया.

BJP विधायक का दावा, प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी नहीं इस सीट से चुनाव लड़ना 90% तय

टिप्पणियां

लोकसभा अध्यक्ष ने करीब 12:15 बजे कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी. दोपहर दो बजे सदन की बैठक पुन: शुरू होने पर तेदेपा के निलंबित सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी कर रहे थे. अन्नाद्रमुक के भी कुछ सदस्य अपनी मांग को लेकर हंगामा कर रहे थे. अध्यक्ष महाजन ने निलंबित सदस्यों को चेतावनी देते हुए सदन से बाहर जाने को कहा. उन्होंने तेदेपा के दो और सदस्यों को निलंबित कर दिया. इससे पहले, प्रश्नकाल शुरू होने के साथ ही तेदेपा सदस्य आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए हाथों में तख्तियां लेकर आसन के निकट पहुंच गए.

VIDEO: राफेल मुद्दे पर संसद में गतिरोध जारी, राज्यसभा में उठे सवाल

Source Article