श्रीलंका विस्फोट: चर्च में घुसने से पहले आत्मघाती हमलावर ने एक बच्ची के सिर पर रखा हाथ और फिर… देखें VIDEO

1
- Advertisement -

Click to Expand & Play

श्रीलंका विस्फोट: चर्च में घुसने से पहले आत्मघाती हमलावर ने एक बच्ची के सिर पर रखा हाथ और फिर... देखें VIDEO

ईस्टर के दिन गिरजाघरों और लग्जरी होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों में मृतकों की संख्या बढ़कर 321 हो गई है.

कोलंबो:

Sri Lanka Blast: श्रीलंका में गिरजाघर पर आत्मघाती बम हमले को अंजाम देने वाले हमलावर का हमले से कुछ सेकंड पहले का वीडियो सामने आया है, जिसमें वह भीड़भाड़ वाले गिरजाघर में प्रवेश करने से पहले एक बच्ची के सिर पर हाथ रखता दिखाई दे रहा है. श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में करीब 100 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. यह वीडियो मंगलवार को सामने आया. श्रीलंका के पश्चिम तट पर स्थित नेगोंबो में सेंट सेबास्टियन कैथोलिक गिरजाघर से सामने आये इस वीडियो में दाढ़ी वाला एक शख्स अपनी पीठ पर बड़ा सा बैग लादे नजर आ रहा है जो गिरजाघर के बाहर खड़ी बच्ची के सिर पर अपना हाथ रखता दिखता है, क्योंकि वह बच्ची से टकराने ही वाला था.

- Advertisement -

वीडियो में बच्ची एक व्यक्ति के साथ नजर आ रही है. संदिग्ध इसके बाद शांत भाव से चलते हुए पास के दरवाजे से गिरजाघर में घुसता है, जहां रविवार की प्रार्थना के लिये काफी संख्या में लोग खड़े दिख रहे हैं. जिस वक्त आतंकवादी ने खुद को बम से उड़ाया उस वक्त प्रार्थना जारी थी. इस चर्च में हुए विस्फोट में 93 लोगों की मौत हो गई.

आतंकी संगठन ISIS ने ली श्रीलंका में हुए बम धमाकों की जिम्मेदारी, 300 से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत, सामने आया हमलावर का VIDEO

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने मंगलवार को इन हमलों की जिम्मेदारी ली. इसे अंजाम देने वाले सात आत्मघाती बम हमलावरों की पहचान कर ली गई. जिहादी गतिविधियों की निगरानी करने वाले साइट इंटेलीजेंस ग्रुप के अनुसार अपनी प्रचार संवाद समिति ‘अमाक' के मार्फत एक बयान में आईएसआईएस ने कहा, ‘दो दिन पहले श्रीलंका में गठबंधन के सदस्य देशों के नागरिकों और ईसाइयों को निशाना बना कर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े थे.' इस बयान में हमलावरों की पहचान अबु उबायदा, अबु अल मुख्तार, अबु खलील, अबु हम्जा, अबु अल बारा, अबु मुहम्मद और अबु अब्दुल्लाह के रूप में की गई है.

Sri Lanka Bomb Blast: नाश्ता करने गए थे भारतीय, जैसे ही उठाई थाली तो हो गया ब्लास्ट…

वहीं ईस्टर के दिन गिरजाघरों और लग्जरी होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों में मृतकों की संख्या बढ़कर 321 हो गई है. मृतकों में 10 भारतीय सहित 38 विदेशी नागरिक शामिल हैं. आत्मघाती हमलावरों द्वारा कथित तौर पर इस्तेमाल किए गए एक वैन के चालक सहित 40 संदिग्धों को हमलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. श्रीलंका में मंगलवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखा गया है. इन हमलों में मारे गए लोगों की याद में सुबह देश में तीन मिनट का मौन रखा गया. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज झुका दिये गए. यह रस्मी शोक सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ.

Sri Lanka Bomb Blasts: डेनमार्क के सबसे अमीर शख्स ने खो दिए अपने 3 बच्चे

बता दें, पहला धमाका सुबह साढ़े आठ बजे ही हुआ था. अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने अपनी प्रचार संवाद समिति ‘अमाक' के मार्फत एक बयान में कहा कि परसों श्रीलंका में गठबंधन देशों के सदस्यों और ईसाइयों को निशाना बना कर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह के लड़ाके हैं. श्रीलंका ने कहा है कि स्थानीय इस्लामी चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात हमलों के पीछे था और यह जांच की जा रही है कि क्या उनके पास अंतरराष्ट्रीय समर्थन था.

(इनपुट- भाषा)

टिप्पणियां

पीठ पर विस्फोटक लाद, हाथ में प्लेट लेकर नाश्ते के लिए लाइन में था हमलावर, फिर ऐसे मचा दी तबाही

Video: श्रीलंका हमले के बाद गोवा में सुरक्षा कड़ी

Source Article