श्याम बेनेगल के ‘मंथन’ में 5 लाख किसानों ने लगाए थे पैसे

2
- Advertisement -

श्याम बेनेगल के 'मंथन' में 5 लाख किसानों ने लगाए थे पैसे श्याम बेनेगल के 'मंथन' में 5 लाख किसानों ने लगाए थे पैसे Source : Press

ये बात सुनकर हैरानी तो ज़रूर होगी की क्या कोई किसान किसी सुपरहिट फिल्म में पैसे लगा सकता है? शायद इसका जवाब होगा नहीं. लेकिन ये बात जानकार आपको हैरानी होगी की 1976 में आयी श्याम बेनेगल की फिल्म मंथन के लिए गुजरात के 5 लाख किसानों ने अपनी जेब से पैसे लगाए थे.

इस बात का खुलासा अभिनेता अन्नू कपूर ने अपने शो 'सुहाना सफर विथ अन्नू कपूर' में किया था. दरहसल 1970 में श्याम बेनेगल एक बेहद ही ख़ास प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे जिसके लिए उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वो गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्केटिंग सोसाइटी एक फिल्म बनाना चाहते थे उन्होंने ने फिल्म के निर्माताओं से पैसे की गुहार भी लगायी लेकिन बात नहीं बन पायी.

लेकिन इतने मुश्किलों के बाद भी वो हार नहीं मानी उन्होंने अमूल के संस्थापक और श्वेत-क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन से सलाह मांगी. उन्होंने ने श्याम बेनेगल को यह सलाह दी की वह अमूल कंपनी के 5 लाख किसानों से 2-2 रुपये देने की गुजारिश करे ताकि फिल्म के लिए ज़रूरी पैसे इक्कठे हो सके. फिर क्या कुरियन की सुझाव मानते हुए श्याम बेनेगल ने किसानो से दो-दो रुपये जमा किया और जब यह फिल्म बनकर तैयार हुयी ये बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई.

- Advertisement -

Loading…
Source Article