शिवसेना के साथ खींचतान के बीच BJP ने बताई वजह, महाराष्ट्र में सरकार बनने में क्यों हो रही है देर?

1

BJP अध्यक्ष अमित शाह के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में चुनाव नतीजे आने के छठे दिन भी सरकार गठन न होने के पीछे भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने दीवाली और भाई दूज त्योहारों को कारण बताया है. उन्होंने राज्य में भाजपा नेतृत्व की सरकार बनने में देरी के सवाल पर कहा, 'नतीजे के बाद दीवाली और भाई दूज के पवित्र त्योहार आ गए. विधायक छुट्टी पर चले गए हैं, उनके लौटते ही विधायक दल की बैठक होगी और भाजपा नेतृत्व की सरकार बनेगी. राज्य की जनता ने भाजपा नेतृत्व सरकार के पक्ष में स्पष्ट बहुमत दिया है.'
महाराष्ट्र में CM पद के लिए तनातनी जारी, फडणवीस के बयान पर संजय राउत ने किया पलटवार, कहा- लगता है कि हमें….

बता दें कि सरकार गठन के लिए भाजपा ने 30 अक्टूबर को विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें मुख्यमंत्री पद के लिए एक बार फिर से देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के नाम पर मुहर लगेगी. भाजपा का मानना है कि विधायक दल की बैठक होने तक शिवसेना (Shiv Sena) से सरकार में पदों के बंटवारे को लेकर बातचीत सुलझ जाएगी. दरअसल इस बार विधानसभा चुनाव में पिछली बार की तुलना में भाजपा की 17 सीटें कम हो गईं, शिवसेना को भी सात सीटों का नुकसान सहना पड़ा. इसके बाद से शिवसेना भाजपा पर पदों के बंटवारे को लेकर आक्रामक है.

BJP सांसद का दावा: शिवसेना के 45 नवनिर्वाचित MLA फडणवीस के संपर्क में, चाहते हैं गठबंधन की बने सरकार

चुनाव नतीजे आने के दिन 24 अक्टूबर को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 50-50 फॉर्मूले की बात उठाकर ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना का भी दावा ठोक दिया था. जबकि भाजपा शिवसेना को मुख्यमंत्री पद देने से इंकार कर रही है. भाजपा शिवसेना प्रमुख के बेटे आदित्य ठाकरे को ज्यादा से ज्यादा डिप्टी सीएम (उप मुख्यमंत्री) का पद देने को तैयार है. तब से भाजपा और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर पेंच फंसा है. जबकि हरियाणा में बीते रविवार को ही भाजपा-जननायक जनता पार्टी (जजपा) गठबंधन की सरकार बन चुकी है.

क्या महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की सरकार नहीं बनेगी? 24 घंटे में हुईं ये 10 बड़ी बातें

टिप्पणियां

हरियाणा में भी 24 अक्टूबर को ही नतीजे आए थे. इसी से पता चलता है कि महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच अभी पॉवर शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई है.

VIDEO: सीएम पद के लिए बीजेपी और शिवसेना में खींचतान जारी

Source Article