लोजपा के सांसद रामचंद्र पासवान का अंतिम संस्कार आज, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

0
- Advertisement -

लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का निधन- (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के सांसद रामचंद्र पासवान का रविवार दोपहर निधन हो गया. वह 57 वर्ष के थे. रामचंद्र पासवान केन्द्रीय मंत्री एवं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के छोटे भाई थे. उनका यहां राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दोपहर 1.24 बजे निधन हो गया. रामचंद्र को पिछले सप्ताह दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है. उनका अंतिम संस्कार सोमवार को पटना में किया जाएगा.

सत्यपाल मलिक के बयान पर उमर अब्दुल्ला ने साधा निशाना तो गवर्नर बोले- वह राजनीतिक नौसिखिया है…

रामविलास पासवान ने कहा, ‘‘बड़े दुख के साथ मैं सूचित कर रहा हूं कि मेरे सबसे प्रिय और छोटे भाई लोकसभा सदस्य रामचंद्र पासवान का आज अपराह्र एक बजकर 24 मिनट पर डा.राममनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली में निधन हो गया.'' रामचंद्र पासवान का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रविवार शाम पांच बजे से 18, राजेन्द्र प्रसाद मार्ग स्थित उनके आवास पर रखा गया. इसके बाद पार्थिव देह को पटना ले जाया गया और आज लोजपा कार्यालय में सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक रखा जाएगा. शाम चार बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

- Advertisement -

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई नेताओं ने रामचंद्र पासवान के निधन पर शोक व्यक्त किया. रामचंद्र चार बार सांसद रहे. वह 1999 में पहली बार, इसके बाद 2004 में और तीसरी बार 2014 में सांसद निर्वाचित हुए थे. मई 2019 में वह बिहार के समस्तीपुर से लोकसभा चुनाव जीते थे.

कश्मीर के लोग ऐसे नेताओं से परेशान हो चुके हैं जो मात्र '10 फीसदी वोट'पाकर लोकसभा या विधानसभा में पहुंच जाते हैं : जितेंद्र सिंह

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ‘‘समस्तीपुर, बिहार से लोकसभा सदस्य श्री रामचंद्र पासवान के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. वह जमीनी स्तर पर उन लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध रहे और बिहार के लोगों की भलाई में उन्होंने बहुत योगदान दिया. उनके परिवार और सहयोगियों के प्रति संवेदना.''

टिप्पणियां

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामचंद्र पासवान के निधन पर रविवार को शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘श्री रामचंद्र पासवान जी ने गरीबों और दबे कुचले लोगों के लिए अथक कार्य किया. हर मंच पर उन्होंने किसानों और नौजवानों के अधिकारों के लिए बेबाकी से बात की.'' उन्होंने कहा कि लोकसभा सदस्य ने समाज सेवा के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए. गृह मंत्री अमित शाह ने लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के निधन पर शोक व्यक्त किया.

(इनपुट भाषा से)

Source Article