रिपब्लिक डे परेड के मुख्य अतिथि के लिए डोनाल्ड ट्रंप का विकल्प तलाश रही है केंद्र सरकार

4
- Advertisement -

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद माना जा रहा है कि केंद्र सरकार मुख्य अतिथि के लिए अन्य विकल्प तलाशने का काम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार के ज़हन में तीन देशों के नेताओं के नाम हैं, जिनमें एक प्रमुख अफ्रीकी राष्ट्र के राष्ट्रप्रमुख का नाम भी शामिल है. एक जानकार सूत्र ने इस संबंध में बताया, "मुख्य अतिथि के नाम पर फैसला लेने के लिए हमारे पास बहुत कम समय बचा है और यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी…"
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक कार्यों का हवाला देते हुए परेड में मुख्य अतिथि बनने का भारत का न्योता अस्वीकार कर दिया था. इन ज़रूरी कार्यों में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (एसओटीयू) भी शामिल है, जो उसी वक्त तय है, जब भारत अपना गणतंत्र दिवस मना रहा होगा. सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत ने गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के लिए दो-तीन राष्ट्रप्रमुखों के नाम पहले से ही छांट लिए हैं.
सूत्रों ने यह भी संकेत दिया है कि भारत सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप की ही मौजूदगी के बारे में नहीं सोच रहा था और अन्य विकल्प भी तलाशे जा रहे थे. जुलाई में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप को भारत दौरे का निमंत्रण प्राप्त हुआ है, लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. (इनपुट भाषा से भी)
टिप्पणियां वीडियो- सिंपल समाचार : क्या ट्रंप यूरोप को आर्थिक मंदी की तरफ धकेल रहे हैं?

Source Article

- Advertisement -