योगी सरकार ने बेरोजगारों के लिए बजट में किया बड़ा ऐलान, हर महीने दिया जाएगा 2,500 रुपये भत्ता

1

Click to Expand & Play

योगी सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपये का भत्ता देगी.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राज्य के बजट में बेरोजगारों को 2,500 रुपये महीना भत्ता देने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि यह बेरोजागारों के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए किया गया है. सरकार ने युवा हब बनाने का ऐलान किया और शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन साल में राज्य में बेरोजगारी करीब 100 फीसदी बढ़ गई है. बजट को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका पहला बजट किसानों का था, दूसरा उद्योगों का, तीसरा महिलाओं का और यह युवाओं का बजट है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने भत्ते की योजना की शुरुआत की है. हर युवा किसी उद्यम से जुडे़गा. 2,500 रुपये हर महीने सरकार द्वारा सहयोगी राशि के रूप में युवा को दी जाएगी. यह राशि तब तक दी जाएगी जब तक कि वह अपनी अप्रेंटिसशिप पूरी नही कर लेता है. राज्य के रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने विधान सभा में एक सवाल के जवाब में जानकारी दी कि तीन सालों में यूपी में बेरोजगारी करीब तीन गुना बढ़ गई है.

योगी सरकार के 5 लाख करोड़ के बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर खास फोकस
15 दिसंबर 2017 को 17,96,808 रजिस्टर्ड बेरोजगार थे जबकि 7 फरवरी 2020 को उनकी तादाद 33,93,530 बताई गई. यानी करीब तीन गुना, वे बेरोजार अलग हैं जो सरकारी रोजगार पोर्टल में अपना नाम रजिस्टर नहीं करते. लेकिन विपक्ष का कहना है कि बेरोजगारों को भत्ते की जगह नौकरी चाहिए जो कि नहीं मिल रही है.

टिप्पणियां

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के नौजवानों को बहुत उम्मीद थी कि सरकार में काम भी मिलेगा. नौजवानों को न काम मिल रहा है. न नौकरी मिल रही है और न रोजगार मिल रहे हैं. शिक्षा विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभाग में 2 लाख से ज्यादा अभी भी जगह है जो भरी जा सकती थी.

UP Board: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी शुभकामनाएं
राज्य कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि यूपी में जो 15 लाख नौजवानों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से रोजगार प्राप्त किए थे उन्हें भी उम्मीद थी कि सरकार उनके लिए कोई गांरटी योजना लाएगी लेकिन इस सरकार ने उनके भी मंसूबों पे पानी फेरने का काम किया है.

Source Article