मूंग और पालक का सूप दिलाएगा कॉन्स्टिपेशन की समस्‍या से छुटकारा, डाइजेशन होगा दुरूस्‍त

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क्या आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं? क्या इनडाइजेशन आपको बार-बार परेशान कर रहा है? अगर आपका जवाब हां हे, तो समय आ गया है जब आप अपनी डाइट में थोड़ा चेंज लाएं. हमारे भोजन की आदतें हमारे डायजेशन को बढ़ाने या खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कब्ज से दूर रहने में मदद मिल सकती है. सर्दियों के मौसम में पेट के लिए मूंग और पालक का सूप काफी फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं ये आपके डाइजेशन को भी दुरूस्‍त करता है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'फूड्स हीलिंग' के अनुसार,मूंग में बहुत अधिक फाइबर और पोटेशियम होता है, दोनों ही लो ब्‍लड प्रेशर में मदद करते हैं. इनमे डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होता है और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जैसे कि आयरन से भरपूर पालक.

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जानिए कैसे बना सकते हैं आप ये टेस्‍टी रेसिपी:

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सामग्री:
मूंग: 2 कप
प्‍याज: 1 कटी हुई
अदरक कटी हुई- 1
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
धनिए के बीज – 1/4 चम्मच, कुचल
ऑलिव ऑयल – 1/2 बड़ा चम्मच
वेजीटेबल कटी हुईं- 2 कप
पालक के पत्ते – 1 1/2 कप
पुदीने के पत्ते – 3-4
स्वाद के लिए नमक और ताज़ा पिसी हुई काली मिर्च.
धनिए के पत्ते- 3-4 गार्निश के लिए

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ऐसे बनाएं टेस्‍टी सूप:
सबसे पहले मूंग को रात भर के लिए 3 दिनों तक पानी में भिगोकर रख दें.

सॉस पैन में थोड़ा-सा पानी मिलाएं और इसे मध्‍यम आंच पर रख दें. इसे थोड़ी देर तक उबालने दें और आंच कम कर दें. अब इसमें कटी प्‍याज, पालक के पत्ते, अदरक, लहसुन, हल्दी पाउडर और धनिए के बीज डालें और धीमी आंच पर पकाएं. बीच-बीच में इसे हिलाते रहें. दूसरी तरह भिगी मूंग से पानी निकाल दें.

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अब, सॉसपैन में पानी, ऑलिव ऑयल, कटी सब्जियां और मूंग डालें और गैस तेज कर दें.

टिप्पणियां

इसके बाद इसमें नमक और काली मिर्च का पावडर मिलाएं. पुदीने की पत्तियों से गार्निश कर इसे गर्मागर्म परोसें.

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