मुख्‍य चयनकर्ता की ओर से ऋषभ पंत को मिली यह तारीफ कहीं MS धोनी के लिए खतरे की घंटी तो नहीं!

3
- Advertisement -

ऋषभ पंत को शॉर्टर फॉर्मेट की भारतीय टीम ने एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी माना जा रहा है

नई दिल्ली:

ऐसे समय जब एमएस धोनी (MS Dhoni) बल्‍ले (स्‍ट्राइक रेट के मामले में) से अपने कमजोर प्रदर्शन से आलोचकों के निशाने पर हैं, मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) के एक बयान में टीम इंडिया के इस पूर्व कप्‍तान पर दबाव और बढ़ा दिया है. मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) चैंपियन क्रिकेटर बनने की ओर अग्रसर हैं और इसी वर्ष इंग्‍लैंड में होने वाले वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) के लिए वे भारतीय टीम की योजना में शामिल हैं. प्रसाद ने हालांकि एमएस धोनी (MS Dhoni) के बारे में सीधे तौर पर कोई बात नहीं कही है लेकिन उनका यह बयान एक तरह से इस बात का संकेत है कि पंत को वर्ल्‍डकप 2019 की भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्‍लेबाज की हैसियत से स्‍थान मिल सकता है. ऐसे में बल्‍लेबाजी में खराब प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में बने धोनी (MS Dhoni) के स्‍थान को खतरा हो सकता है.

जब महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स ने जमकर उड़ाई ऋषभ पंत की खिल्ली…

- Advertisement -

धोनी (MS Dhoni) की इस बात को लेकर आलोचना हो रही है कि वे शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में स्‍ट्राइक को तेजी से रोटेट नहीं कर पाते. शुरुआत के कुछ रन बनाने में वे काफी ज्‍यादा गेंदें ले लेते हैं इसके कारण आगे के बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ जाता है. टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके 37 वर्षीय धोनी (MS Dhoni) की पहचान एक समय शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट के बेहतरीन 'फिनिशर' के रूप में की जाती थी लेकिन अब वे अपने इस प्रदर्शन की छाया मात्र ही नजर आ रह हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में हालांकि धोनी (MS Dhoni) ने मुश्किल परिस्थितियों में 51 रन की पारी खेली लेकिन इस दौरान उन्‍होंने 96 गेंदें खेल डालीं. उनका स्‍ट्राइक रेट 53.13 का रहा जो शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट के लिहाज से अच्‍छा नहीं माना जाता. हालांकि धोनी का समर्थन करने वालों का मानना है कि सिडनी वनडे में तीन विकेट सस्‍ते में गिरने के बाद विकेट पर टिककर खेलना समय की मांग थी लेकिन आलोचकों का कहना है कि विकेट पर सेट होने के बाद भी धोनी ने तेजी से रन नहीं बनाए. इसके कारण वांछित रन रेट लगातार बढ़ता गया और स्‍कोर बढ़ाने की पूरी जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा पर आ गई.

विराट कोहली ने किया खुलासा, इस वजह से एमएस धोनी को टी-20 टीम में नहीं मिली जगह

एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) का मानना है कि खेल के अलग प्रारूपों में बिना किसी परेशानी खुद को ढालने की काबिलियत के चलते पंत (Rishabh Pant) वर्ल्‍डकप 2019 अभियान के लिये भारतीय टीम की योजना में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए आराम दिये जाने के बाद इंग्लैंड जाने वाली टीम में उसके स्थान को लेकर अटकलें लगने लगी हैं. प्रसाद ने PTI को दिए इंटरव्‍यू में कहा, ‘ पंत (Rishabh Pant) ने ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20 और चार टेस्ट मैच खेले, इससे उसके शरीर पर असर पड़ा. उसे दो हफ्तों के पूरे आराम की जरूरत है, उसके बाद ही हम फैसला करेंगे कि वह इंग्लैंड लायंस के खिलाफ कितने मैच खेलेगा. वह हमारी वर्ल्‍डकप योजनाओं का हिस्सा है.

ऋषभ पंत ने कहा, राहुल द्रविड़ सर से बहुत कुछ सीखा, अब धोनी भाई से सीखने का मिलेगा मौका…

पंत (Rishabh Pant) की तारीफ करते हुए मुख्‍य चयनकर्ता प्रसाद (MSK Prasad) ने कहा, वह (पंत) चैम्पियन क्रिकेटर बनने की ओर बढ़ रहा है. उसमें इस तरह की काबिलियत है, जिससे वह खुद ही पूरी तरह से वाकिफ नहीं है.'प्रसाद इस बात से खुश हैं कि ऋषभ इस बात को समझ रहा है कि कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की उससे क्या उम्मीदें हैं और सिडनी में प्रदर्शन इसी को दर्शाता है. उन्‍होंने कहा, ‘रवि और विराट ने उसे मैच के हालात का सम्मान करने को कहा और उसने बिलकुल वैसा ही किया. उसने साबित किया कि वह बिना किसी परेशानी के खुद को खेल के अनुरूप ढाल सकता है. जब हमने उसे टेस्ट मैचों के लिये चुना था तो विशेषज्ञ उसकी विकेटकीपिंग को लेकर संशय में थे लेकिन इंग्लैंड में एक टेस्ट में 11 कैच और ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में आउट करने के रिकॉर्ड से साबित होता है कि चयन समिति का पक्ष सही रहा.'

टिप्पणियां

चयन समिति के प्रमुख युवा शुभमन गिल के बारे में काफी उत्साहित हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि पंजाब का यह प्रतिभाशाली बल्लेबाज अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिये तैयार है. उन्होंने कहा, ‘शुभमन पारी का आगाज करने और मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने दोनों में सहज है. न्यूजीलैंड सीरीज में हम उसे शिखर (धवन) और रोहित (शर्मा) के पीछे रिजर्व खिलाड़ी के रूप में देख रहे हैं. वह वर्ल्‍डकप में खेलेगा या नहीं, मैं इस पर टिप्पणी नहीं करूंगा लेकिन उसने न्यूजीलैंड में भारत 'ए' की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया.'हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, खलील अहमद जैसे खिलाड़ी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी प्रभावी रहे हैं जिससे प्रसाद काफी खुश हैं. (इनपुट: भाषा)

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

Source Article