बीजेपी के उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मुंबई के अध्यक्ष बदले; इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

1
- Advertisement -

बीजेपी ने स्वतंत्रदेव सिंह को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को पार्टी के दो राज्यों के नए प्रदेश अध्यक्ष और मुंबई के नए पार्टी अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी. उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र देव सिंह को बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. महाराष्ट्र में चंद्रकांत दादा पाटिल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं. मुंबई में मंगल प्रभात लोढ़ा को पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में पार्टी अध्यक्ष बदल दिया है. पार्टी ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी की कमान सौंपी है. स्वतंत्र देव सिंह को त्वरित प्रभाव से पार्टी की राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है. बीजेपी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. स्वतंत्र देव सिंह से पहले महेंद्रनाथ पांडे यूपी में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष थे. महेंद्रनाथ पांडे के केंद्र में मंत्री बन जाने के बाद उनकी जगह नए अध्यक्ष की नियुक्ति होने की संभावना पहले ही बन चुकी थी. बीजेपी की नीति के अनुसार एक व्यक्ति एक ही पद पर रह सकता है. हालांकि स्वतंत्र देव सिंह भी यूपी सरकार के मंत्री हैं.

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र और मुंबई इकाई के अध्यक्ष भी बदल दिए हैं. बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे पाटिल की जगह चंद्रकांत पाटिल ने ली है. रावसाहेब दानवे पाटिल के केंद्र सरकार में मंत्री बनने के बाद पार्टी ने उनकी जगह चंद्रकांत पाटिल को नियुक्त किया है. इससे पहले मंगलवार को ही रावसाहेब दानवे पाटिल ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

- Advertisement -

Swatantra Dev Singh appointed as President of Uttar Pradesh Bharatiya Janata Party. pic.twitter.com/PqUNssh9Hs

— ANI UP (@ANINewsUP) July 16, 2019

बीजेपी की मुंबई इकाई के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मंगल प्रभात लोढ़ा को सौंपी गई है. मुंबई में अब तक पार्टी के अध्यक्ष आशीष शेलार थे. उन्हें राज्य के मंत्रिमंडल में शामिल कर लिए जाने के कारण उनकी जगह लोढ़ा को अध्यक्ष बनाया गया है. महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. यही कारण है कि पार्टी में संगठन स्तर पर बदलाव किया गया है.

Chandrakant Patil appointed as the President of Bharatiya Janata Party (BJP), Maharashtra. pic.twitter.com/Qoa8R3VBqX

— ANI (@ANI) July 16, 2019

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने एक प्रेस नोट जारी कर नियुक्तियों की जानकारी दी. नियुक्तियां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की हैं.

उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद स्वतंत्र देव सिंह ने एक बयान में कहा कि जो दायित्व मिलेगा उसे पूरा करूंगा. उन्होंने कहा कि 'देश के प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री ने जो दायित्व सौंपा है मैं इसे देवतुल्य कार्यकर्ताओं के बलबूते आगे बढ़ाऊंगा.'

टिप्पणियां

स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि 'दायित्व पार्टी में महत्वपूर्ण नहीं होता. पार्टी एक विचारधारा है, पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना है.गरीबों के घर पर पक्की छत हो जाए, नल की टोंटी पहुंच जाए, शौचालय बन जाए, गैस चूल्हा पहुंच जाए.'

सिंह ने कहा कि 'गरीबों के सम्मान और सपने को साकार करने के लिए योगी जी और मोदी लगातार परिश्रम कर रहे हैं. प्रदेश अध्यक्ष के नाते जनता की सेवा करना मेरा दायित्व है. गरीबों के सपनों को साकार करने का जो दायित्व मिलेगा उसे पूरा करेंगे. बजोलेनाथ की कृपा है, उन्हीं की कृपा से काम करूंगा.'

Source Article