बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन: राहुल गांधी से मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन का ऐलान- JMM, JVM और कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव

4
- Advertisement -

गांधी से मुलाकात के बाद सोरेन ने ट्वीट कर यह दावा किया.

रांची:

बिहार के बाद अब झारखंड में महागठबंधन (Mahagathbandhan)का ऐलान हो गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha)के कार्यकारी अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद उन्होंने दावा किया कि राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election)के लिए अब आधिकारिक तौर पर ‘महागठबंधन' के स्वरूप को अंतिम रूप दे दिया गया है. गांधी से मुलाकात के बाद सोरेन ने ट्वीट कर यह दावा किया.

सोरेन ने बताया कि शनिवार सुबह उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात सकारात्मक रही और सभी मुद्दों पर आपसी सहमति बन गयी. इसके बाद झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबुलाल मरांडी ने दिन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समझौते पर अपनी सहमति दी. देर शाम लगभग सभी घटक दलों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से घोषणा की गयी कि सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गयी है.

The fight against @BJP4India & @BJP4Jharkhand in #GeneralElections2019 is a momentous one & the future of #Jharkhand depends on the combined #GrandAlliance which is now officially sealed. We seek blessings & suport of each citizen in #Jharkhand now and later in #AssemblyPolls. pic.twitter.com/kPXHbxjBTc

— Hemant Soren (@HemantSorenJMM) March 16, 2019

- Advertisement -

बिहार के बाद झारखंड में महागठबंधन की कवायद? राहुल से मिल हेमंत सोरेन और बाबू लाल मरांडी दे सकते हैं सीटों के बंटवारे का ये फॉर्मूला

इससे पहले कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन, झाविमो अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी ने शनिवार देर शाम दिल्ली के मध्य प्रदेश भवन में महागठबंधन के बीच बनी सहमति पर मिलकर साथ चलने की रणनीति पर चर्चा की. झामुमो ने बताया कि जैसा कि पहले तय हुआ था, लोकसभा चुनाव में महागठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस करेगी और विधानसभा के चुनाव में नेतृत्व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन के हाथों में होगा.

सीटों के बंटवारे पर भी आमसहमति बनने का दावा किया जा रहा है. सोरेन ने बताया कि वामदलों को गठबन्धन में शामिल करने पर सभी दलों ने अपनी सहमति जताई है. लेकिन वामदलों से आग्रह किया गया है कि वे कोडरमा सीट पर अपना दावा छोड़ें और सभी वाम दाल मिल कर एक राय बनाये तो लोकसभा चुनाव में उन्हें गठबंधन का हिस्सा बनाया जा सकता है. विधानसभा चुनाव में वामदल गठबन्धन का हिस्सा होंगे इस पर सभी दल सहमत है.

झारखंड में AJSU के साथ लोकसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बैठक के बाद बताया गया कि महागठबंधन के हर मुद्दे की विस्तृत जानकारी और सभी सहयोगी दलों को लोक सभा चुनाव में मिली सीटों की जानकारी और विधानसभा चुनाव की रणनीति सहित साझा चुनाव प्रचार कार्यक्रम की रुपरेखा की घोषणा जल्द से जल्द झामुमो सुप्रीमो दिशोम गुरु की उपस्थिति में रांची में होगी.

ऐसे हो सकता है सीटों का बंटवारा
सूत्रों ने बताया कि फिलहाल कांग्रेस सात, झारखंड मुक्ति मोर्चा चार, झारखंड विकास मोर्चा दो और राष्ट्रीय जनता दल एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के खाते में रांची, धनबाद, हजारीबाग, लोहरदगा, खूंटी, चाईबासा, पलामू या चतरा और झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास दुमका, राजमहल, गिरिडीग और जमशेदपुर सीट जा सकती हैं. इसके अलावा झारखंड विकास मोर्चा के पास कोडरमा, गोड्डा और आरजेडी को चतरा या पलामू सीट मिल सकती हैं.

(इनपुट- भाषा)

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार की 40 में सिर्फ इतनी सीटों पर कांग्रेस उतारेगी उम्मीदवार, बैठक में हुआ फैसला

VIDEO- कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की जारी की तीसरी सूची

Source Article