बारिश में भीगे पंजाब, हरियाणा और यूपी, अगले 24 घंटों में दोबारा पानी गिरने का अनुमान

0
- Advertisement -

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून अब तक ठीक से नहीं पहुंचा लेकिन इसके पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को मध्यम स्तर की बारिश हुई. बारिश के कारण कई जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया. मौसम विभाग के अनुसार अमृतसर में 28.2 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई, इसके अलावा लुधियाना में 14 मिमी, अंबाला में 12 मिमी और पटियाला में 10 मिमी बारिश हुई. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी 23 मिमी बारिश हुई. हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम होकर 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल में तापमान 38.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था.

पटना और इसके आस-पास के क्षेत्रों में छाए बादल, बारिश की संभावना बढ़ी

पंजाब के अन्य स्थानों में पटियाला में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम था. अमृतसर में तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री नीचे था. इसके अलावा अंबाला में पारा 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम था. करनाल में तापमान सामान्य से दो अंक कम होकर 31.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.
पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.8 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर आ गया. यहां सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 54 से 100 प्रतिशत के बीच रहा.

- Advertisement -

दक्षिण-पश्चिम मानसून से यूपी के कई हिस्सों में हुई बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी पानी बरसा जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार बलिया में 16 सेंटीमीटर, ब्रजघाट में 17, चंद्रदीप घाट में 15, डुमरियागंज में 14, बांसगांव में 13, गोरखपुर में 12, घोसी में 10, खलीलाबाद, भिनगा, बस्ती और मुहम्मदाबाद में नौ नौ, गायघाट में आठ, बनी, महाराजगंज, अकबरपुर में सात..सात सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी.

दिल्ली एनसीआर में सोमवार से पहले बारिश नहीं, इस दिन होगी वर्षा, जानें अन्य राज्यों के हाल

टिप्पणियां

केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि पलियाकलां और शारदानगर में शारदा नदी, कचलाब्रिज पर गंगा, एल्गिन ब्रिज (अयोध्या) और तुरतीपार में घाघरा तथा बलरामपुर में राप्ती नदियां खतरे के निशान पर बह रही हैं. गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, झांसी मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा जबकि मेरठ मंडल में यह सामान्य से कम रहा. अन्य मंडलों में यह अपरिवर्तित रहा. बरेली और मुरादाबाद मंडलों में भी यह सामान्य से कम रहा. सबसे अधिक 38 डिग्री सेल्सियस तापमान अलीगढ़ में दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ वर्षा हो सकती है. (इनपुट-भाषा)

वीडियो: असम में बाढ़ का कहर, 15 लाख लोग प्रभावित, 7 लोगों की मौत​

Source Article