बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए Air Purifier की जमकर हो रही है खरीददारी, 500 करोड़ तक पहुंचा कारोबार

1
- Advertisement -

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: बीते कुछ सालों में जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ा है वैसे-वैसे प्यूरीफायर का बाजार भी नई ऊंचाइयों को छू रहा है. बाजार में देसी से लेकर विदेशी ब्रांड के प्यूरीफायर उपलब्ध हैं. शुद्ध हवा देने का दावा करने वालों का ये कारोबार अब 500 करोड़ तक पहुंच गया है. 5,000 से लेकर 1 लाख तक आप जितना पैसा खर्च करेंगे, उतनी ही शुद्ध हवा आपको मिलेगी. ये कीमत है उन तमाम एयर प्यूरिफायर्स की जो शुद्ध हवा देने के नाम पर बाजार में उपलब्ध हैं. बढ़ते प्रदूषण का अहसास हर किसी को है लिहाजा लोग भी अब इन्हें जमकर खरीद रहे हैं.
Xiaomi Mi Band 3, Mi Air Purifier 2S को आज खरीदने का मौका, यहां से खरीदें
दुकानों के अलावा एयर प्यूरिफायर्स की खऱीद ऑनलाइन भी हो रही है. साल के इन महीनों जब प्रदूषण का स्तर सबसे बुरा होता है इसकी खऱीद सबसे ज्यादा होती है. यूं तो दर्जनों ब्रांड हैं लेकिन कुछ ही ब्रांड के एयर प्यूरीफायर रूम के साइज के हिसाब से आते हैं, इनमे लिविंग रूम, बेड रूम, केबिन और हॉल के एरिया के मुताबिक अलग- अलग मॉडल हैं. छोटे एयर प्यूरीफायर जिनकी कीमत 5 से 15 हज़ार है जो 428 वर्गफुट के लिए हैं. 15 से 35 हज़ार तक के एयर प्यूरीफायर 1027 वर्गफुट के दायरे के लिए हैं. 35 हज़ार से ज्यादा कीमत के एयर प्यूरीफायर उससे बड़े एरिया को कवर करते हैं और कुछ तो बेहद महंगे हैं लेकिन कम एरिया को कवर करते हैं.
SMOG से बचने के लिए CHINA ने निकाला तगड़ा जुगाड़, जो दिल्ली नहीं कर पाया वो कर दिखाया
टिप्पणियां कई एयर प्यूरीफायर में पीएम 2.5 को मापने के डिस्प्ले भी हैं और लाइट इंडिकेटर भी जिससे आपको कमरे में प्रदूषण का स्तर पता होता है और इसमें इसमें हो रहे सुधार को भी आप देख सकते है. दावा है कि ये हानिकारक बैक्टीरिया, किचन और सिगरेट के धुएं से भी बचाते हैं और ओजोन फ्री हैं,ये काम ज्यादातर एयर प्यूरीफायर में लगे कुछ फिल्टरों के जरिये होता है.
VIDEO: न्यूज टाइम इंडिया: दिल्ली-NCR की हवा हुई दमघोंटू
एक अध्ययन के मुताबिक, पिछले 3-4 सालों में एयर प्यूरीफायर का कारोबार 500 करोड़ तक पहुंच गया है. इससे साफ है कि शुद्ध और ताजी हवा के नाम पर लोगों को पैसा खर्च करना तो मंजूर है, लेकिन एहतियात के वो कदम उठाना मंजूर नहीं जो प्रदूषण में कमी ला सकें.
Source Article

- Advertisement -