पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट जारी, आज 40 से 44 पैसे तेल सस्ता

4
- Advertisement -

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में भी पेट्रोल-डीज़ल के दामों में गिरावट का रुख शुक्रवार को जारी रहा, तथा सभी बड़े शहरों में दोनों प्रमुख ईंधनों – पेट्रोल और डीज़ल – की कीमतों में 40 से 44 पैसे की कमी की गई.
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम शुक्रवार को 75.57 रुपये प्रति लीटर हो गया, जबकि मुंबई में 81.10 रुपये, कोलकाता में 77.53 रुपये तथा चेन्नई में पेट्रोल 78.46 रुपये प्रति लीटर की दर पर बेचा जा रहा है. उधर, दिल्ली में डीज़ल के दाम भी कम होकर 70.56 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं, जबकि एक लीटर डीज़ल की कीमत मुंबई में 73.91 रुपये, कोलकाता में 72.41 रुपये तथा चेन्नई में 74.55 रुपये रही.
इसी साल अक्टूबर माह में अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से देश में भी ईंधन के दाम आसमान छूने लगे थे, और सर्वकालिक उच्चतम स्तर तक पहुंच गए थे. हालांकि इसके तुरंत बाद से ही पेट्रोल और डीज़ल के दामों में गिरावट का दौर शुरू हो गया था.
टिप्पणियां कीमतों में कमी का दौर उस वक्त शुरू हुआ, जब अमेरिका ने ईरान पर लगाई पाबंदियों को लेकर अपना रुख नर्म किया तथा आठ देशों को अस्थायी रूप से ईरान से तेल आयात करते रहने की अनुमति दे दी. इन देशों में भारत के अलावा चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, तुर्की, इटली, संयुक्त अरब अमीरात तथा ताइवान शामिल थे.
(इनपुट ANI से)
Source Article

- Advertisement -