पुलिस महकमे को राजनाथ सिंह का सुझाव, बोले- थाने में फरियादियों के लिए हो चाय का प्रबंध, हम देंगे फंड

2
- Advertisement -

पुलिस कार्यक्रम में बोले राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: पुलिस स्टेशन भले ही आम नागरिकों की उलझनों, परेशानियों और असुरक्षा की भावना को खत्म करने वाला केंद्र हो, मगर पुलिसिया रवैया और थाने की कार्य-प्रणाली यानी वर्क संस्कृति इस कदर खराब हो चुकी है कि एक आम नागरिक भी पुलिस थाने जाने से पहले कई बार सोचता है. पुलिस महकमा आम लोगों के बीच इस कदर बदनाम हो चुका है कि लोग अपनी समस्या लेकर भी जाने से कतराते हैं. यही वजह है कि समय-समय पर पुलिस सुधार की आवश्यक्ता की बात उठती है. हालांकि, इस मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने पुलिस की कार्यप्रणाली और थाने की संस्कृति में बदलाव की वकालत की है और अपनी ओर से बड़ा आश्वासन भी दिया है.
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिसिया कार्य प्रणाली को लेकर पुलिस महकम से तल्खी से सवाल पूछे. थाने में शिकायतकर्ताओं से जिस तरह से पुलिसकर्मी बातें करते हैं उस पर राजनाथ सिंह ने नाराजगी जाहिर की और उन्हें कहा कि कोई अगर पुलिस थाने शिकायत दर्ज कराने आता है तो क्या हम उनसे विनम्रता से बातें नहीं कर सकते? अगर शिकायतकर्ता घंटों इंतजार करते हैं, तो क्या हम उन्हें पानी के लिए भी नहीं पूछ सकते?

I will ask Police Commissioner to ensure arrangements of tea stalls for complainants at police stations if possible & Home Ministry will provide funds for it. Why can't police personnel present themselves as role models?: Home Minister Rajnath Singh pic.twitter.com/gPJX68akzP

— ANI (@ANI) November 6, 2018

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि 'मैं पुलिस आयुक्त से कहूंगा कि अगर संभव हो तो पुलिस स्टेशनों पर शिकायतकर्ताओं के लिए चाय स्टालों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और गृह मंत्रालय इसके लिए फंड उपलब्ध कराएगा. साथ ही उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि, क्यों पुलिसकर्मी खुद को रोल मॉडल के रूप में पेश नहीं सकते हैं?
टिप्पणियां बता दें कि राजनाथ सिंह मंगलवार को दिल्ली में 300 'रफ्तार' मोटरसाइकिल को हरी झंडी दी. जिसे पुलिस महकमे में शामिल किया जाएगा. इन मोटरसाइकिलों से पुलिस पैट्रोलिंग का काम करेंगे.
VIDEO: देवरिया शेल्टर होम मामले पर बोले गृहमंत्री, कोई दोषी बख्शा नहीं जाएगा
Source Article

- Advertisement -