पाकिस्तान का वायु क्षेत्र खुलने से अमेरिका और यूरोप की उड़ानों की लागत घटेगी

1
- Advertisement -

एयर इंडिया ने कहा है कि पाकिस्तान का वायु क्षेत्र खुलने से अमेरिका और यूरोप की उड़ानों की परिचालन लागत घट जाएगी.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान का वायु क्षेत्र खुलने से एयरलाइंसों को राहत मिली है. एयर इंडिया ने कहा है कि हवाई क्षेत्र खुलने से अमेरिका और यूरोप की उड़ानों की परिचालन लागत क्रमश: 20 लाख रुपये और पांच लाख रुपये घट जाएगी.

पाकिस्तान द्वारा मंगलवार की सुबह सभी व्यावसायिक एयरलाइंसों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोल दिया गया. इस बीच एयर इंडिया ने कहा है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने वायु क्षेत्र को बंद कर दिया था. विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मार्गों को फिर से निर्धारित करने के कारण एयर इंडिया को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने मंगलवार को बताया कि पाकिस्तान का वायु क्षेत्र खुल जाने के बाद अब विमानों का उपयोग बढ़ेगा जबकि चालक दल के सदस्यों की मांग 25 प्रतिशत घटेगी. प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका जाने वाली उड़ानों की परिचालन लागत 20 लाख रुपये घट जाएगी और यूरोप जाने वाली उड़ानों की लागत पांच लाख कम हो सकती है.

- Advertisement -

पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद- रिपोर्ट

आज रात से उड़ानों का परिचालन मूल कार्यक्रम के मुताबिक हो सकता है. इसका मतलब पाकिस्तानी वायुक्षेत्र के बंद होने के पहले वाले उड़ान के कार्यक्रम से है. पाकिस्तान ने 26 फरवरी और 15 जुलाई के बीच भारतीय विमानों के लिए 11 में से केवल दो मार्गों को खोला था. ये दो मार्ग दक्षिणी पाकिस्तान होकर गुजरते हैं.

टिप्पणियां

VIDEO : पाकिस्तान ने खोला एयरस्पेस

Source Article