दिल्ली के एक स्कूल में शिक्षक को छात्र से मालिश कराना पड़ा महंगा, विभाग ने किया निलंबित

1
- Advertisement -

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के एक नगर निगम स्कूल में शिक्षक को छात्र से मालिश कराना महंगा पड़ गया. शिक्षक द्वारा छात्र से मालिश कराने का वीडियो सामने आने के बाद विभाग ने आरोपी शिक्षक को तुरंत प्रभाव से निलंबति कर दिया है. पूरी घटना शाहदरा नार्थ जोन अंतर्गत शादतपुर स्कूल की है. आरोपी शिक्षक की पहचान राम कुमार के रूप में की गई है. राम कुमार शादरपुर स्कूल में असिस्टेंट शिक्षक के रूप में कार्यरत था. खास बात यह है कि इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले बिहार में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था.
यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में खुले में शौच जाने की वजह से दो शिक्षक हुए निलंबित
जहां पूर्वी चंपारण जिले के छात्रों के एक समूह को राज्य की राजधानी की यात्रा के दौरान उन्हें फुटपाथ पर सुलाने के आरोप में सरकारी स्कूल के एक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया था. पूर्वी चंपारण के कोटवा प्रखंड में माध्यमिक स्कूल के प्रधानाचार्य आनंद कुमार सिंह को जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर निलंबित कर दिया था. पटना में फुटपाथ पर छात्रों को सुलाए जाने की खबरों को संज्ञान लेते हुए उन्होंने यह कदम उठाया. खबरों के मुताबिक, मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत छात्रों को पटना घुमाने के लिए लाया गया था.
यह भी पढ़ें: सेमिनार में प्रोफेसरों की मौजूदगी से जुड़े सवाल और मीडिया की रिपोर्टिंग
टिप्पणियां इसके तहत बच्चों को राज्य भर में ऐतिहासिक स्थलों पर घुमाया जाता है. वापसी की यात्रा के दौरान रात में बस के खराब होने के कारण पटना घूमने आए सरकारी स्कूल के बच्चों को चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर सुला दिया गया. इस मार्ग के पास ही राजभवन, मुख्यमंत्री आवास समेत विशिष्ट लोगों के बंगले हैं. निलंबन आदेश में कथित घटना को निंदनीय बताते हुए शिक्षक को विभाग और सरकार की छवि खराब करने का कसूरवार माना गया है.वहीं मध्य प्रदेश में दो शिक्षक निलंबित हो गए हैं. खुले में शौच जाने की वजह से उन्हें ये सज़ा मिली है.

इन्हें देखिए ये पूर्वी दिल्ली के नगर निगम स्कूल के शिक्षक राम कुमार हैं जो अपनी क्लॉस के बच्चों से मॉलिश करवा रहे हैं , सर दबवा रहे हैं ..क्या पढ़ाएंगे ? , फ़िलहाल इन्हें वीडियो के वॉयरल होने के बाद सस्पेंड कर दिया गया है ⁦@ndtv⁩ ⁦@ndtvindia⁩ pic.twitter.com/fEmpdbbJW8

— Saurabh shukla (@Saurabh_Ndtv) November 21, 2018

एक मामले में आरोपी खुद शिक्षक था तो दुसरे में पत्नी के खुले में शौच जाने की सजा शिक्षक पति को मिली और उसे निलंबित कर दिया गया. शासकीय प्राथमिक विद्यालय बुढ़ेरा के सहायक अध्यापक महेंद्र सिंह यादव खुले में शौच जाने पर निलंबित हुए वहीं, प्रकाश प्रजापति को सज़ा उनकी पत्नी की वजह से मिली. प्रकाश प्रजापति ने बताया उन्हें दस्त हो रहा था पता नहीं कब बाहर गई. मेरे अधिकारियों ने मुझे फोन पर सूचना दी.
VIDEO: अंकिव बसोया एबीवीपी से हुए निलंबित.
हालांकि अभी तक कोई लिखित आदेश नहीं मिला है. वहीं ज़िला शिक्षा अधिकारी आदित्य नारायण मिश्र ने कहा महेंद्र खुद और प्रजापति की पत्नी बाहर गईं थीं. पति पत्नी एक ही होते हैं इसलिए उन्हें निलंबित किया गया. दोनों के घर में टॉयलेट है, कलेक्टर साहब स्वच्छता मिशन में लगे हुए हैं ऐसे में जिनपर ज़िम्मेदारी है वही खुले में शौच करेंगे तो ये कदाचार है.
Source Article

- Advertisement -