दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

2
- Advertisement -

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे.

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उन्हें बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ''राष्ट्रपति रामफोसा ने गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के भारत के न्योते को स्वीकार कर लिया है''. गौरतलब है कि अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती भी है.

150 years of Mahatma & 100 years of Madiba!
टिप्पणियां

Good meeting between PM @narendramodi & South Africa President @CyrilRamaphosa on margins of #G20Summit. President Ramaphosa accepted India's invitation to be the Chief Guest at Republic Day during 150th anniversary of Mahatma Gandhi. pic.twitter.com/JzF8SZdaia — Raveesh Kumar (@MEAIndia) December 1, 2018

आपको बता दें कि पहले भारत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था, लेकिन उनकी तरफ से कार्यक्रम में शामिल होने पर असमर्थता जता दी गई. बीते दिनों व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को पाकर सम्मानित महसूस करते हैं लेकिन वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थ हैं' बताया जा रहा है कि जब भारत गणतंत्र दिवस मनाएगा उसी समय ट्रंप अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन (एसओटीयू) संबोधन के तहत संबोधित कर सकते हैं. आम तौर पर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में यह संबोधन होता है.
VIDEO: 'बीटिंग द रिट्रीट': सेना के बैंड का बेहतरीन प्रदर्शन
Source Article

- Advertisement -