डीआरआई ने 48 घण्टे के अंदर पकड़ा 100 किलो सोना, सात आरोपी गिरफ्तार

2
- Advertisement -

सोने की तस्करी में सात गिरफ्तार

नई दिल्ली: डीआरआई ने देश के अलग-अलग शहरों में एक बड़े ऑपेरशन को अंजाम देकर तस्करी का 100 किलो सोना पकड़ा है. डीआरआई की इस मुहिम में कुल सात आरोपी भी गिरफ्तार किए गए. अधिकारियों को अनुसार गिरफ्तार आरोपियों में एक युवक भूटान का नागरिक है. डीआरआई के अधिकारियों के मुताबिक नई दिल्ली,सिलीगुड़ी,बेंगलुरु,चेन्नई और मदुरै में अलग अलग जगहों पर छापेमारी कर सोने की ये बड़ी खेप बरामद की गई है. गौरतलब है कि ये मुहिम कालेधन और सोने की तस्करी को रोकने के तहत चलाई गई थी. 26 अक्टूबर को सिलीगुड़ी से 2 लोगों को एक वाहन के साथ पकड़ा गया और इनके पास से 55 किलो सोना मिला,ये सोना पड़ोसी देशों से तस्करी कर लाया गया था.
यह भी पढ़ें: CBI में रिश्वत : डीएसपी देवेंद्र कुमार ने गिरफ्तारी को हाईकोर्ट में दी चुनौती
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक सोने की इस खेप को गाड़ी में मौजूद ड्राइवर की सीट के नीचे छिपाकर ला रहे थे. इन सोने के बिस्कुट पर चीन और ऑस्ट्रेलिया की मार्किंग थी,पूछताछ में दोनों आरोपियों ने बताया कि वह सोने की इस बड़ी खेप को सिलीगुड़ी मे एक शख्स को सौंपने की तैयारी में थे. इन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद एक दूसरे ऑपेरशन में 27 अक्टूबर को डीआरआई ने दिल्ली रेलवे स्टेशन से 3 लोगों को गिरफ्तार किया,जिसमें एक भूटानी नागरिक भी था. अधिकारियों को इनके पास से 34 किलो सोना मिला जो पड़ोसी देश से तस्करी कर लाया गया था.
यह भी पढ़ें: सेना की खुफिया सूचना बाहर देने के आरोप में मेरठ से आर्मी जवान गिरफ्तार
टिप्पणियां आरोपियों ने बाद में पूछताछ में माना कि उन्होंने यह सोना चीन और स्विट्जरलैंड से लेकर आए थे. इसके बाद 4 और ऑपेरशन में डीआरआई ने कोलम्बो और सिंगापुर से फ्लाइट से आये 13 किलो सोने को बरामद किया,ये सोना चेन्नई,बेंगलुरु,मदुरै और इंदौर के एयरपोर्ट से जकड़ा गया. सोने की इस खेप को प्लेन की सीट के नीचे लाइफ जैकेट में छुपाकर रखा गया था. डीआरआई के मुताबिक पिछले कुछ हफ्तों में चीन ,म्यांमार,भूटान के बॉर्डर के रास्ते से आया तस्करी कर लाया सोना बड़ी मात्रा में पकड़ा गया है.
इसके अलावा दुबई और सिंगापुर से फ्लाइट से आयी सोने की कई बड़ी खेप भी पकड़ी गई हैं,ये तस्करी इसलिए बड़ी है क्योंकि अभी त्यौहारों का मौसम है और सोने की बहुत डिमांड है. पुलिस फिलहाल गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के आधार पर अन्य आरोपियों तक भी पहुंचने की कोशिश में जुटी है.
Source Article

- Advertisement -