घटाना चाहते हैं वजन? अपनी डाइट में शामिल करें अमरूद

2
- Advertisement -

सर्दियों का मौसम है और अमरूद इस दौरान बेस्ट फ्रूट्स में से एक माना जाता है. अमरूद शरीर को कई तरीकों से फायदे पहुंचाता है. बता दें कि अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इतना ही नहीं अमरूद विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को तो बढ़ाता ही है, साथ ही स्कीन को भी फायदा पहुंचाता है. इसमें मैंगनीज भी होता है, जो शरीर की अवशोषण शक्ति को बढ़ाता है ताकि खाए जाने वाले भोजन से महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिल सके.

सर्दियों में आसानी से कम होगा वजन, डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 3 खाद्य पदार्थ

दरअसल, अमरूद में फोलेट भी होता है जो फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है. रिसर्च के मुताबिक अमरूद हाई बल्ड प्रैशर मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है.

1. अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर होता है. दरअसल, वजन घटाना है तो पाचन क्षमता का ठीक होना बेहद जरूरी है और फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाने में अहम रोल निभाता है.

- Advertisement -

Boost Your Liver Health: ये 1 गि‍लास जूस बनाएगा लीवर को हेल्दी, लीवर कभी नहीं होगा खराब!

2. अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. देखा जाए तो 100 अमरूद में महज 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. कई अध्ययनों की माने तो जिन चीजों में कार्बोहाइ्ड्रेट की मात्रा कम होती है वह वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं.

3. यह सलाह दी जाती है कि जिन फलों में कैलोरी की मात्रा कम हो उन्हें वजन घटाने का अहम स्रोत माना जाता है और अमरूद उन फलों में से एक है.

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने और बैली फैट कम करने में मददगार है देसी घी, जानें इसके फायदे

4. अमरूद को प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत माना गया है. दरअसल, प्रोटीन भूख से जुड़े हार्मोन 'ग्रेलिन' को नियंत्रित करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

5. अमरूद में बी बिटामिन्स जैसे बी1, बी3, बी6 और फोलेट मौजूद होता है और यह सभी शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए काफी अहम हैं.

Weight Loss: सर्दियों में ये 3 लो कैलोरी जूस करेंगे मोटापा कम

टिप्पणियां

6. डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद रामबाण का काम करता है. अमरूद शरीर में इन्सुलिन को बढ़ाने में मदद करता है.

दिलचस्प बात है कि कई लोग सेहतमंद रहने के लिए अमरूद की पत्तियों का भी चाय में इस्तेमाल करते हैं.

Source Article