क्या कहते हैं एग्ज़िट पोल?

3
- Advertisement -

मेरा गला ख़राब है लेकिन कसम से मैंने एग्ज़िट पोल को लेकर किसी से झगड़ा नहीं किया है. मध्य प्रदेश की जनता से अनुरोध है कि वह एग्ज़िट पोल लेकर आपसी संबंध ख़राब न करें. क्योंकि एग्ज़िट पोलों के बीच ही चुनाव हो गया है. लोग भूल गए हैं कि चुनाव कांग्रेस और बीजेपी के बीच हुआ था. मध्य प्रदेश की जनता चाहे तो 11 दिसंबर तक गोवा चली जाए ताकि ज़्यादा दिमाग ख़राब न हो. एक बात तय है. चाहे सही हो या ग़लत हो, एग्ज़िट पोल वाले को एक नया पैसे का आर्थिक नुकसान नहीं होता है.
हर चुनाव में एग्ज़िट पोल की कुछ कंपनियां गायब हो जाती हैं और कुछ नई आ जाती हैं. अच्छा एक और बात. एक बदवाल आया है. रिपब्लिक टीवी ने तो दो अलग अलग एजेंसियों से एग्ज़िट पोल कराया है. एक का नाम है सी-वोटर और एक का नाम है जन की बात. उम्मीद है रिपब्लिक टीवी में दोनों एजेंसियों के लोगों को एक कमरे में नहीं बिठाया गया होगा. तो अब आते हैं मध्य प्रदेश के एग्ज़िट पोल के नतीजों पर. मध्यप्रदेश में 230 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं. सरकार बनाने के लिए 116 सीटें चाहिए. पिछली विधानसभा में बीजेपी के पास 165 सीटें थीं और कांग्रेस के पास 58.
रिपब्लिक टीवी और सी वोटर के एग्ज़िट पोल के हिसाब मध्यप्रदेश में बीजेपी को 90 से 106 सीटें मिलेंगी. यानी सरकार नहीं बनेगी. 116 से 10 सीटें कम आ रही हैं. कांग्रेस को 110 से 126 सीटें आ रही हैं. कांग्रेस की सरकार बनेगी. यानी पिछली बार के 58 के मुकाबले 126 सीटें कांग्रेस को आ रही हैं. रिपब्लिक टीवी और जन की बात का एग्ज़िट पोल अलग ही नतीजा बता रहा है. इस एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 108 से 128 सीटें आ सकती हैं और कांग्रेस को 95 से 115 सीटें आ सकती हैं.
तो रिपब्लिक टीवी का एक एग्ज़िट पोल मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार, दूसरा वाला कांग्रेस की सरकार बनवा रहा है. मेरे तो पसीने छूट रहे हैं. कहीं चैनलों से ठेका पाने के लिए एग्ज़िट पोल वाली एजेंसिया अपने बिजनेस प्रपोज़ल में यह न लिखने लगें कि हम फ्री में एंकर भी देंगे. और जो एंकर देंगे वो आपके यहां नाश्ता तक नहीं करेगा. पोल के गलत होने पर आपके चैनल की बदनामी नहीं होगी क्योंकि अगली बार हम उसे दूसरे चैनल में भेज देंगे. तो स्क्रीन पर इतने नंबरों को देखकर आप दर्शकों पर क्या बीत रही होगी समझ सकता हूं. देख रहे हैं कि 36 लिखा है मगर नज़र आ रहा है 63. ऐसा हो सकता है. समझ नहीं आता होगा कि कांग्रेस का नंबर था या बीजेपी का. हमारी ग्राफिक्स टीम ने भी ऐतिहासिक काम कर दिया है. पहली बार दुनिया के इतिहास में गिजबिजवा ग्राफिक्स बनाया है. गिजबिजवा ग्राफिक्स वो ग्राफिक्स है, जिसे देखते ही दर्शक चकरा जाता है.
आज आप दर्शकों की मेहनत का दिन है. क्योंकि हम एंकरों को कुछ भी नहीं करना पड़ रहा है. आज प्रवक्ताओं के लिए भी मेहनत के दिन हैं. एक पल में इस चैनल, दूसरे पल में उस चैनल. खाने पीने का टाइम नहीं. अगर रास्ते में वे दिखें तो पानी की बोतल, संतरा और सेब खरीद कर दे दें. वे भी आपका ही काम कर रहे हैं. उन्हें पता है कि आप चैनल बदल-बदल कर देखते हैं इसलिए वे भी चैनल बदल-बदल कर आपके सामने आ जाते हैं. आपमें से कोई एग्जिट पोल में शामिल हुआ है तो हमें एनडीटीवी के ट्विटर हैंडल @ndtv पर ज़रूर लिखें. सोचिए इतने एग्ज़िट पोल में भी आप शामिल नहीं हुए तो कितनी किस्मत खराब है आपकी. वेरी बैड लक. आइये आगे और सदमा झेलते हैं. एग्ज़िट पोल देखते हैं.
टाइम्स नाउ सीएनएक्स बनाम इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के बीच जो मुकाबला वो देखते हैं. टाइम्स नाउ सीएनएक्स के अनुसार बीजेपी को 126 सीटें मिल रही हैं. साफ साफ सरकार बन रही है. कांग्रेस ने यहां अच्छा किया है मगर सरकार नहीं बन रही है. राज्य को मज़बूत विपक्ष मिल रहा है. कांग्रेस के पास 55 सीटें थीं इस बार 89 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया बीजेपी को 102-120. यानी बीजेपी की सरकार बन रही है. लेकिन कांग्रेस की भी सरकार बन सकती है. कांग्रेस को 104-122 सीटें आ सकती हैं.
जनता से भी कितनी बार कहें कि उसके मुद्दे टीवी से एग्ज़िट होते जा रहे हैं, मगर वह भी एग्ज़िट पोल देखने आ जाती है. टीवी ने आपको बदला है. आपके सवाल भी टीवी के बताए खांचे की तरह होने लगे हैं. आप भी चुनावी चर्चा उसी तरह करने लगे हैं जैसे टीवी ने आपको सीखाया है. माइक देखते ही आप वैसे ही बोलने लगते हैं जैसा आपने किसी को बोलते देखा है और सुना है. उम्मीद है अभी तक जिन चैनलों के एग्ज़िट पोल दिखाए हैं वो आप भूल चुके हैं. वर्ना आगे का पोल देखने के लिए दिमाग में जगह नहीं बनेगी.
एबीपी न्यूज़ चैनल के अनुसार कांग्रेस को 126 और बीजेपी को 90 सीटें मिल रही हैं. इंडिया न्यूज़ का एग्ज़िट पोल बीजेपी को 106 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस को 112 सीटें मिल रही हैं. न्यूज़ नेशन के हिसाब से बीजेपी को 108 से 112 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 105 से 109 सीटें मिलेंगी. न्यूज़ 24 के हिसाब से कांग्रेस को 110 से 120 और बीजेपी को 98 से 108 सीटें आएंगी. इंडिया टीवी के हिसाब से बीजेपी को 122 से 130 और कांग्रेस को 86 से 92 सीटें आएंगी.
अभी तक हमने 9 एग्ज़िट पोल के नतीजे बताए हैं. जिन चैनलों के एग्ज़िट पोल नहीं दिखा सका हूं उनसे माफी मांगता हूं. भारत में 800 से अधिक न्यूज़ चैनल हैं. क्या बसपा की कोई भूमिका होगी, यह भी देख लेते हैं एग्ज़िट पोल क्या कहते हैं. रिपब्लिक टीवी सी वोटर के हिसाब अन्य को 6 से 20 सीटें मिलेंगी. रिपब्लिक टीवी जन की बात में अन्य को मात्र 7 सीटें हैं. टाइम्स नाउ के हिसाब से बसपा को 6 और अन्य को 9 सीटें मिलेंगी. इंडिया न्यूज़ के हिसाब से बसपा को 4 और अन्य को 8 सीटें मिलेंगी. इंडिया टुजे के हिसाब से बसपा को 1 से 3 और अन्य को 3 से 8 सीटें मिलेंगी. न्यूज़ नेशन के एग्ज़िट पोल में अन्य को 11 से 15 सीटें हैं. एबीपी न्यूज़ चैनल के एग्ज़िट पोल में अन्य को 10 सीटें दी गई हैं.
रिपब्लिक टीवी ने दो एजेंसियों से एग्ज़िट पोल दिखाया इस हिसाब से हमने 9 चैनलों के 10 एग्ज़िट पोल दिखाए हैं. हम उनसे आगे निकल गए हैं. वैसे मैं भारत का पहला ज़ीरो टीआरपी एंकर हूं. आइये अब औसत देखते हैं. ये थोड़ा सिम्पल है बिना चश्मे के भी समझ आ सकता है. बीजेपी को 110 सीटें मिल सकती हैं यानी 55 सीटों का नुकसान हो रहा है. कांग्रेस को 108 सीट मिल रही हैं. 50 सीटों का लाभ हो रहा है. बसपा के नतीजों का औसत है 2 और अन्य को 10 है.
किसी को बहुमत नहीं है. बीजेपी अपना बहुमत गंवा रही है मगर कांग्रेस बहुमत नहीं पा रही है.
अब चलते हैं छत्तीसगढ़. वहां की 90 सीटों को लेकर एग्ज़िट पोल एग्ज़िट पोल क्या कहते हैं. वहां सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की ज़रूरत है. पिछली बार वहां बीजेपी को 49 सीटें थीं और कांग्रेस को 39, बसपा को एक सीट थी. एबीपी और सीएसडीएस के हिसाब से बीजेपी को 52, कांग्रेस को 35 और अन्य को तीन सीटें मिलेंगी. इंडिया टीवी के हिसाब से बीजेपी को 42-50 बीजेपी को, कांग्रेस को 32-38 सीटें मिल रही हैं, बसपा को 6-8 सीटें मिल रही हैं.
इंडिया न्यूज़ और एनईटी के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 43, कांग्रेस को 40 और बसपा को 6 सीटें मिल रही हैं. इंडिया टुडे एक्सिस के हिसाब से बीजेपी को 21 से 31 सीटें मिलेंगी, कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिलेंगी. बसपा को 4-8 सीटें मिलेंगी. रिपब्लिक टीवी जन की बात के हिसाब से बीजेपी को 40-48 और कांग्रेस को 37-43 सीटें मिलेंगी. बसपा को 5-6 सीटें मिलेंगी. न्यूज़ 24 पेस मीडिया के हिसाब से बीजेपी को 36-42 और कांग्रेस को 45-51 और अन्य को 4-8 सीटें मिलेंगी.
टिप्पणियां टाइम्स नाउ के हिसाब से बीजेपी को 46 और कांग्रेस को 35, बसपा को 7 सीटें मिल रही हैं. अन्य को 2. न्यूज़ नेशन के हिसाब से बीजेपी को बीजेपी को 38-42, कांग्रेस को 40-44 और बसपा को 4-8 सीटें मिल रही हैं.
छत्तीसगढ़ में बसपा महत्वपूर्ण हो सकती है. कई एग्ज़िट पोल में बस 4 से 8 सीटें हासिल कर रही है. अगर मुकाबला बराबरी पर छूटा तो बगैर बसपा के सरकार नहीं बनेगी. लेकिन सभी एग्ज़िट पोल का औसत क्या कहता है. बीजेपी को 40 सीटें मिल रही हैं. बहुमत से 6 सीटें कम, पिछली बार से 9 सीटें कम. कांग्रेस को 43 सीटें मिल रही हैं. बहुमत से 3 सीटें कम, पिछली बार से 4 सीटें ज़्यादा. बसपा का औसत है 5, पिछली बार से 4 ज्यादा. अजीत जोगी मुख्यमंत्री नहीं बन रहे हैं.
Source Article

- Advertisement -