कोहरे के चपेट में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

5
- Advertisement -

शीत लहर की चपेट में उत्तर भारत

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी कोहरे का कहर जारी है. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं, जिसके चलते रेल, सड़क और हवाई यातायात बाधित हुआ है. पूर्वा एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस सहित एक दर्जन से अधिक ट्रेनें कोहरे और कड़ाके की शीतलहर के कारण देरी से चल रही हैं. उत्तर रेलवे (एनआर) के एक अधिकारी ने हालांकि, दावा किया है कि 'फॉग पास' उपकरणों की बदौलत स्थिति पिछले वर्षों के मुकाबले काफी बेहतर है. एक अधिकारी ने कहा कि पूरे भारत में ऐसे 6,940 उपकरण ट्रेनों में लगाए गए हैं, जिनमें से 2,648 उत्तर रेलवे के पास हैं. राज्य भर में कोहरे और खराब मौसम के चलते परिवहन पर भी असर पड़ा है. खासकर, राष्ट्रीय राजमार्गों, यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर असर पड़ा है. बागपत जिले के खेखड़ा में कई कारों के आपस में टकराने की सूचना है, जिसमें दर्जन भर लोग घायल हो गए. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू एवं कश्मीर में बर्फबारी के चलते उत्तर प्रदेश के पारे में भी तेज गिरावट देखने को मिली है. सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को खराब दृश्यता व खराब मौसम के कारण कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी की दो दिवसीय यात्रा भी रद्द कर दी. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक कोहरा और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.

उत्तर भारत में शीतलहर जारी: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी के आसार, जानें अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

- Advertisement -

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के आसार
उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में आज और कल भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है.

कड़कड़ाती ठंड ने देश भर में दिखाया असर, राजस्थान के इस स्थान पर खेतों में जमी बर्फ

दिल्ली में बारिश के आसार
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह धुंधभरी रही. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' रही. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने कहा, "सुबह धुंध छाई रही. दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ आसमान में तेज हवाएं चलेंगी, जिससे हल्की बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है."

अधिकारी ने कहा, "राष्ट्रीय राजधानी में 7 जनवरी तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं." यहां शनिवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने 9-10 जनवरी तक अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट की संभावना जताई है. सुबह 8.30 बजे आद्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, श्रीनगर में जम गई डल झील​

इनपुट : आईएनएस

टिप्पणियांSource Article