कोरोना वायरस से 12 हजार लोग हो चुके हैं ठीक, धीरे-धीरे घट रहे मामले: चीनी राजदूत

1

चीनी राजदूत ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से 12 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.

नई दिल्ली:

चीन का कहना है कि अब उनके यहां धीरे-धीरे कोरोना वायरस के मामले घटने लगे हैं. दिल्ली में चीन के राजदूत ने कहा कि बारह हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं और घर जा चुके हैं. पिछले14 दिनों में देखा गया कि हर दिन दर्ज होने वाले पांच हज़ार संक्रमण के मामले घट कर अब दो हज़ार हो गए हैं. चीनी राजदूत ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पीएम मोदी के लिखे ख़त पर धन्यवाद दिया. चीनी राजदूत ने यह भी बताया कि उनके विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से फ़ोन पर बात की और दिल्ली में चीनी दूतावास अब सीधा स्वास्थ्य मंत्रालय से समन्वय कर रहा है.

आईटीबीपी नई दिल्ली सेंटर से कोरोना वायरस से नेगेटिव पाए जाने वाले यात्रियों को घर के लिए किया गया रवाना

राजदूत सुन वाइडोंग ने कहा कि चीन ने हुबे प्रांत से भारतीयों को वापस ले जाने में भारत सरकार की पूरी मदद की. वूहान में अब भी जो छात्र हैं उनके स्वास्थ्य का चीन सरकार पूरा ख़्याल रख रही है और काउंसलिंग भी कर रही है. राजदूत वाइडोंग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत स्थिति का फिर से निष्पक्ष, व्यवहारिक और शांत तरीक़े से आकलन करेगा और संक्रमण से बचाव के लिए जिन मेडिकल चीजों की ज़रूरत है उसे मानवीय तरीक़े से देखेगा और व्यापार और लोगों के आने जाने पर रोकथाम कम होगा.
Coronavirus की दहशत! 27 दिनों से बंद है चीन का वुहान शहर, China में 1,886 नए मामले, 98 नई मौतें

चीन के मुताबिक़ कुछ वक्त तक अर्थव्यवस्था पर दबाव महसूस हो सकता है लेकिन जितनी जल्दी सप्लाई चेन बहाल होगी उतनी जल्दी हालात सुधरेंगे. ऐसे में सभी देशों से सहयोग की उम्मीद है. फ़िलहाल कोरोना वायरस संक्रमण से1800 मौतें हो चुकी हैं. चीन में सत्तर हज़ार लोग संक्रमित हैं और दुनिया में सात सौ संक्रमण के मामले हैं. चीन का मानना है कि उसने फ़ौरन संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाक़ों को लॉकडाउन में डाल दिया इसलिए दुनिया में वायरस के फैलाव पर रोक लगी.

देखें Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया और भारत सक्षम हैं?

टिप्पणियांSource Article